मध्य प्रदेश में शीतलहर, मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक भीषण ठंड की चेतावनी दी

IMD
प्रतिरूप फोटो
आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने ‘पीटीआई/भाषा’ को बताया कि अगले दो दिनों में प्रदेश के 19 जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है।

भोपाल| भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि मध्य प्रदेश में उत्तरी हवाएं चलने से प्रदेश के कुछ हिस्से आज भीषण शीत लहर की चपेट में रहे और राज्य के रायसेन जिले में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने ‘पीटीआई/भाषा’ को बताया कि अगले दो दिनों में प्रदेश के 19 जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है।

आईएमडी ने भोपाल, जबलपुर, रीवा, उमरिया, छिंदवाड़ा,बालाघाट, सिवनी, छतरपुर, सागर, होशंगाबाद, बैतूल, रायसेन, सीहोर, धार, खंडवा, खरगोन, रतलाम, उज्जैन और गुना जिलों में भीषण शीतलहर अथवा शीतलहर के अनुमान के मद्देनजर ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। इसके अलावा 14 जिलों में अगले दो दिनों तक भीषण ठंड या ठंड रहने के अनुमान के तहत ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

इंदौर, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, दतिया,टीकमगढ़, बैतूल, दमोह, और बालाघाट में अलग-अलग स्थानों पर कड़ाके की सर्दी पहने का अनुमान है। साहा ने बताया कि भोपाल, रीवा, शहडोल और चंबल संभागों तथा छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, छतरपुर, सागर, निवाड़ी, पन्ना,रतलाम, शाजापुर, गुना, शिवपुरी और अशोक नगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर दिन सर्द रहने का अनुमान है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रायसेन, धार, मंडला, टीकमगढ़, दमोह, सतना, सीधी,बैतूल, और बालाघाट के मलाजखंड में बृहस्पतिवार को कड़ाके की ठंड पड़ी। जबलपुर, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, छिंदवाड़ा, उमरिया, रतलाम, शाजापुर और छतरपुर जिले का पर्यटन स्थल खजुराहो में काफी सर्दी रही। भोपाल में अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से छह डिग्री कम) तथा न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री (सामान्य से सात डिग्री कम) सेल्सियस दर्ज किया गया।

साहा ने बताया कि इंदौर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश:19.4 (सामान्य से नौ डिग्री कम) और 6.8 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से चार डिग्री कम) रहा। जबलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश 19.7 (सामान्य से पांच डिग्री कम), और 6.5 (सामान्य से पांच डिग्री कम) रहा।

उन्होंने बताया कि साहा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी हो रही है, इस कारण प्रदेश में सर्द हवाएं चल रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़