जीवन के हर क्षेत्र में मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता जरूरी: राजनाथ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 21 2019 2:47PM
जीवन के हर क्षेत्र में मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता जरूरी: राजनाथ
Image Source: Google

कार्यक्रम के बाद समारोह में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने राम और रावण का उदाहरण दिया और कहा कि रावण मर्यादा पुरुषोत्तम राम से अधिक धनवान, बलवान, तथा ज्ञानी था। लेकिन आज भी रावण की नहीं राम की पूजा होती है।

ग्रेटर नोएडा। स्कूली बच्चों में अच्छे संस्कारों के महत्व पर जोर देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि ज्ञान से बड़ी जरूरत संस्कार की होती हैं। उन्होंने कहा, बच्चों को सिर्फ शिक्षा प्रदान करना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि ‘‘मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता’’ जरूरी है। समाज का कल्याण चाहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिये यह एक महत्वपूर्ण कारक है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘‘सुरक्षा बलों को भी ज्ञान के अलावा मूल्यवान, संस्कारवान और चरित्रवान होना चाहिए। इन गुणों से उनकी कर्तव्यनिष्ठा में दो गुनी ताकत आ जाती है।’’ राजनाथ सिंह यहां सोमवार को ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एसएसजी कैंप में केंद्रीय विद्यालय के निर्माण के लिए आयोजित भूमिपूजन तथा आधारशिला कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि आये थे।



 
कार्यक्रम के बाद समारोह में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने राम और रावण का उदाहरण दिया और कहा कि रावण मर्यादा पुरुषोत्तम राम से अधिक धनवान, बलवान, तथा ज्ञानी था। लेकिन आज भी रावण की नहीं राम की पूजा होती है। मर्यादा पुरूषोत्तम राम ने सम्पूर्ण जीवन में मर्यादाओं और संस्कारों का पालन किया। मंत्री ने कहा, ‘‘ज्ञान अर्जन के लिये शिक्षा देना ही काफी नहीं है बल्कि बच्चों में अच्छे संस्कार और गुण विकसित किये जाएं। जो भी समाज की भलाई और बेहतरी चाहता है, उस हर व्यक्ति के लिये मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता जरूरी है।’’ सिंह ने कहा कि इस स्कूल से न सिर्फ सीआईएसएफ, सीआरपीएफ तथा आईटीबीपी के जवानों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त होगी, बल्कि आस-पास के क्षेत्रों के गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा पाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां बने रेफरल हॉस्पिटल से भी सुरक्षा बलों के अलावा आस-पास के क्षेत्रों के लोग बेहतर इलाज मिल पा रहा है।
 
 


कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद केंद्रीय मंत्री डा. महेश शर्मा ने केंद्रीय गृहमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि प्रेरक चरित्र ही प्रेरणा के स्रोत होते हैं। आज यहां श्री सिंह के हाथों केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखा जाना सभी के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। उन्होंने कहा कि राजनाथ सिंह की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से ही मुझे आज राजनीति में थोड़ी बहुत ऊंचाई पाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। आज पूरे विश्व में भारत तथा भारतीयता का सम्मान शिखर पर है। कार्यक्रम के आयोजन के लिए उन्होंने सीआईएसएफ का आभार भी जताया और केंद्रीय स्कूलों के संगठन से बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित का अनुरोध किया। इस मौके पर दादरी के विधायक तेजपाल सिंह नागर सहित अन्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम की मेजबानी सीआईएसफ के महानिदेशक राजेश रंजन, केंद्रीय विद्यालय संगठन आयुक्त संतोष कुमार मल्ल ने की।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video