• विदेश जाने वाले यात्रियों के सर्टिफिकेट के लिए कोविन ऐप पर शुरू होगी यह नई सुविधा

निधि अविनाश Sep 25, 2021 15:49

अंग्रेजी अखबार TOI में छपी एक खबर के मुताबिक, विदेश की यात्रा करने वाले लोगों को वैक्सीन सर्टिफिकेट पूरी जन्मतिथि के साथ कोविन ऐप पर मिलेगा। फिलहाल यह सर्टिफिकेट केवल जन्म के वर्ष के आधार पर दिया जाता था लेकिन अब इच्छुक लोग कोविन ऐप पर जाकर यह सुविध प्राप्त कर सकते है।

भारत में बढ़ते कोरोना महामारी के कारण हर किसी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। इस महामारी के कोहराम के कारण कई भारतियों ने अपनी विदेश यात्रा भी कैंसिल कर दी या विदेश के नियमों के कारण अपनी यात्रा नहीं कर सकें है। इसी बीच अब कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए बड़ी खबर है। अंग्रेजी अखबार TOI में छपी एक खबर के मुताबिक, विदेश की यात्रा करने वाले लोगों को वैक्सीन सर्टिफिकेट पूरी जन्मतिथि के साथ कोविन ऐप पर मिलेगा। फिलहाल यह सर्टिफिकेट केवल जन्म के वर्ष के आधार पर दिया जाता था लेकिन अब इच्छुक लोग कोविन ऐप पर जाकर यह सुविध प्राप्त कर सकते है। बता दें कि यह सुविधा अगले हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी।कोरोना सर्टिफिकेट को लेकर भारत और ब्रिटेन के बीच पहले से ही तनातनी चल रही थी जिसके बाद जाकर यह चर्चा का विषय बना है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना टीकाकरण के लिए मोदी सरकार ने बनाया नया सिस्टम, विकसित की गई ये एप्लीकेशन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नियमों के अनुसार यह नई व्यवस्था की जा रही है और इसके अगले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, यह निर्णय लिया गया है कि कोविन में एक नया फीचर जोड़ा जाएगा जिसके तहत, जिन लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है और वे विदेश यात्रा के इच्छुक हैं, उनके टीका प्रमाण पत्र पर पूरी जन्मतिथि लिखी होगी। वहीं ब्रिटेन की सरकार ने यात्रा के नियमों में थोड़ी ढील दी है। 4 अक्टूबर से जारी होने वाली इस यात्रा में आपको साबित कराना होगा की आपको राष्ट्रीय या राज्य स्तर के  सार्वजनिक स्वास्थ्य से पूरी तरह से वैक्सीनिटेड किया गया है।

यात्रा के लिए अपनाने होंगे सारे नियम 

यात्रा करने से पहले आपको बता दें कि आपके सर्टिफिकेट में पूर्वनाम और सरनेम, जन्म तिथि, वैक्सीन ब्रांड और निर्माता, प्रत्येक खुराक के लिए टीकाकरण की तारीख, टीकाकरण का देश या क्षेत्र और/या प्रमाणपत्र देने वाले शामिल होना चाहिए। अगर आपके दस्तावेज में यह सब शामिल नहीं होगा तो आपको गैर-टीकाकरण नियमों का पालन करना होगा या तो यात्रा से आपको वंचित कर दिया जाएगा। इस समय कोविन वैक्सीन सर्टिफिकेट में नाम, जन्म के वर्ष के आधार पर आयु, लिंग, आईडी, स्वास्थ्य आईडी, वैक्सीन का नाम, पहली खुराक की तारीख, दूसरी खुराक की तारीख, टीकाकरणकर्ता, टीकाकरण केंद्र का नाम और शहर/राज्य दिखता है।बता दें कि सर्टिफिकेट में जन्मतिथि अपडेट सुविधा केवल विदेश की यात्रा करने वालों के लिए है। आपको एक जन्मतिथि का कॉलम मिलेगा जो ऑप्शनल होगा।