दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर 12 मई को कराया जाएगा मतदान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 11 2019 12:25PM
दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर 12 मई को कराया जाएगा मतदान
Image Source: Google

आयोग ने बताया कि पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल, दूसरे का 18 अप्रैल, तीसरे का 23 अप्रैल, चौथे का 29 अप्रैल, पांचवें का छह मई, छठे का 12 मई और अंतिम यानी सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा।

नयी दिल्ली। दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव छठे चरण के तहत 12 मई को होगा। चुनाव आयोग ने रविवार को बताया कि आम चुनाव का कार्यक्रम सात चरणों में मुकम्मल होगा जिसका शंखनाद 11 अप्रैल से होगा। आयोग ने बताया कि पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल, दूसरे का 18 अप्रैल, तीसरे का 23 अप्रैल, चौथे का 29 अप्रैल, पांचवें का छह मई, छठे का 12 मई और अंतिम यानी सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। वहीं सभी चरणों के लिए मतगणना एक ही दिन 23 मई को होगी। 

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के साथ इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव

फिलहाल दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) द्वारा 18 जनवरी को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के मुताबिक, दिल्ली में 1.36 करोड़ मतदाता हैं। आयोग के ऐलान के बाद, मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘आखिरकार हम लोगों के पास, हमारे लोकतंत्र की असली ताकत के पास चीजें लौटी हैं। भारत के इतिहास की सबसे तानाशाह और संघीय ढांचा विरोधी सरकार को उखाड़ फेंकने का समय आ गया है। यह समय नोटबंदी, नौकरियों, व्यापारियों की बर्बादी और विभिन्न समुदायों के बीच भाईचारे को खत्म करने पर सवाल पूछने का है।’

इसे भी पढ़ें: अब वोट देने में नहीं होगा कन्फ्यूजन, EVM में होगी उम्मीदवारों की तस्वीर



आप दिल्ली की पहली प्रमुख पार्टी है जिसने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। आप ने दिल्ली की सात में से छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से आतिशी, उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से गुगन सिंह और चांदनी चौक से पंकज गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है। पश्चिमी दिल्ली के लिए अभी प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। गौरतलब है कि आयोग की घोषणा के साथ ही रविवार से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story