18 दिनों बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को अस्पताल से मिली छुट्टी, तबियत में हुआ सुधार

Manmohan Singh discharged from AIIMS
रेनू तिवारी । Oct 31, 2021 9:29PM
सिंह का अस्पताल में कार्डियो-न्यूरो टावर के एक निजी वार्ड में इलाज चल रहा था। वह डॉ नितीश नाइक के नेतृत्व में हृदय रोग विशेषज्ञों की एक टीम की देखरेख में थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई प्रमुख नेताओं ने पहले डॉ सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी।

नयी दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, जिन्हें इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बुखार और कमजोरी की शिकायत के बाद भर्ती कराया गया था,  शुरूआती दौरा में उनकी तबियत काफी ज्यादा नाजुक थी लेकिन धीरे-धीरे उनकी तबियत ठीक हुई है और इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है। एएनआई ने बताया कि डॉ सिंह, जो 13 अक्टूबर को एम्स में भर्ती होने के बाद डॉक्टरों की निगरानी में थे, को शाम 5:20 बजे छुट्टी दे दी गई।

इसे भी पढ़ें: India vs New Zealand T20 World Cup : नहीं चला भारतीय बल्लेबाजों का बल्ला, भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 111 का स्कोर

सिंह का अस्पताल में कार्डियो-न्यूरो टावर के एक निजी वार्ड में इलाज चल रहा था। वह डॉ नितीश नाइक के नेतृत्व में हृदय रोग विशेषज्ञों की एक टीम की देखरेख में थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई प्रमुख नेताओं ने पहले डॉ सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली में स्पेन के प्रधानमंत्री के साथ ‘उपयोगी’ बातचीत की

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया सहित कई राजनेताओं ने इलाज के दौरान 89 वर्षीय डॉ सिंह से एम्स में मुलाकात की थी। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री के दौरे पर विवाद खड़ा हो गया क्योंकि उन पर परिवार की अनुमति के बिना डॉ सिंह के साथ एक फोटोग्राफर लेने का आरोप लगाया गया था।

इस साल की शुरुआत में, कांग्रेस के दिग्गज और राज्यसभा सदस्य को संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 2009 में, मनमोहन सिंह की एम्स, दिल्ली में कोरोनरी बाईपास सर्जरी हुई, जिसके बाद वे डॉक्टर की सलाह के अनुसार सामान्य जांच के लिए अस्पताल जाते हैं। डॉ मनमोहन सिंह ने 2004 से 2014 तक केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के शासन के दौरान लगातार दो बार प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया है।

अन्य न्यूज़