DU एकेडमिक काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला, सावरकर के नाम पर बनेगा कॉलेज, वाजपेयी, जेटली के नाम पर होंगे सेंटर्स

DU Academic Council
अभिनय आकाश । Aug 27, 2021 8:47PM
दिल्ली यूनिवर्सिटी की शैक्षणिक परिषद में एक बड़ा फैसला लिया गया है। हिंदू महासभा के नेता रहे विनायक दामोदर सावरकर के नाम पर कॉलेज बनेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

दिल्ली विश्वविद्यालय नए कॉलेज शुरू करने की दिशा में पहले कदम के रूप में दिल्ली और एनसीआर के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले छात्रों की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दो सुविधा केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। दो केंद्र नजफगढ़ और फतेहपुर बेरी में विश्वविद्यालय को आवंटित भूमि के भूखंडों में स्थापित करने का प्रस्ताव है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की शैक्षणिक परिषद में एक बड़ा फैसला लिया गया है। हिंदू महासभा के नेता रहे विनायक दामोदर सावरकर के नाम पर कॉलेज बनेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। 

इसे भी पढ़ें: अंडमान के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के नए टर्मिनल भवन का निर्माण जून 2022 तक होगा पूरा

 इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली के नाम पर भी महाविद्यालय के केंद्रों के नाम रखें जाएंगे। ये केंद्र इन क्षेत्रों में विश्वविद्यालय के छात्रों को प्रवेश और परीक्षा संबंधी सुविधाएं प्रदान करने के लिए होंगे। इसमें बाहरी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली व दक्षिणी दिल्ली में रहने वाले छात्रों को दाखिले व परीक्षा संबंधी कार्यो के लिए सुविधा मिलेगी। डीयू की उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न नामों पर चर्चा के बाद जिन नामों को मंजूरी मिली है उनमें देश के लौह पुरूष वल्लभ भाई पटेल, दिल्ली के पहले सीएम ब्रह्म प्रकाश और प्रसिद्ध दलित नेता ज्योतिबाई फुले के नाम प्रमुख थे। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़