सिक्किम में 5.4 तीव्रता का भूकंप, असम,बंगाल,बिहार में भी झटके, PM ने लिया हालात का जायजा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 6, 2021   08:13
सिक्किम में 5.4 तीव्रता का भूकंप, असम,बंगाल,बिहार में भी झटके,  PM ने लिया हालात का जायजा

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि लोग डर कर घरों से बाहर निकल आए, लेकिन सिक्किम में जानमाल को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है।

गंगटोक/कोलकाता/पटना। सिक्किम में सोमवार रात 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि भूकंप के झटके असम, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी महसूस किए गए। रात आठ बज कर 49 मिनट पर आए भूकंप का केन्द्र भारत-भूटान सीमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में था। उन्होंने बताया कि गंगटोक और सिक्किम के अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये गये। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि लोग डर कर घरों से बाहर निकल आए, लेकिन सिक्किम में जानमाल को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है। 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा पत्र, कहा- टीकाकरण केंद्रों और टीका देने के लिए नियमों में दें छूट

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, धूपगुड़ी (जलपाईगुड़ी), सिलीगुड़ी, कूचबिहार, रायगंज और बिहार के पूर्णिया जिले तथा कई स्थानों पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह पूछे जाने पर कि क्या भूकंप के बाद और हल्के झटके आने की आशंका है,अधिकारी ने कहा ,‘‘आमतौर पर छह की तीव्रता से कम वाले भूकंप आने के बाद इस तरह के झटके नहीं आते हैं...।’’ सरकारी सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप के बाद बिहार ,असम और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात कर उनके राज्यों के हालात की जानकारी ली। सूत्रों ने बताया,‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूकंप से नुकसान पहुंचने का जायजा ले रहे हैं। वह प्रभावित चारों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे हैं। उन्होंने बिहार, असम और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात कर ली है।’’ 

इसे भी पढ़ें: जनसंघ का अनुभव और RSS का हाथ, ऐसे बनी बीजेपी अचूक, अभेद्य, अपराजेय

बिहार के मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन विभाग और संबंधित जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है। कुमार ने कहा कि जिलाधिकारियों को भूकंप से जानमाल को हुए नुकसान का शीघ्रता से आकलन करने कहा गया है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन करके उनका हाल चाल जाना क्योंकि बनर्जी सिलिगुड़ी में ही हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।