दिल्ली में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 2.1 रही तीव्रता

Earthquake
उपग्रह से मिली तस्वीरों के विश्लेषण के आधार पर दिल्ली में वजीराबाद, तीमारपुर और कमला नेहरू रिज, राजस्थान के झुंझनू और अलवर जिलों, हरियाणा में सोनीपत, सोहना, गुरुग्राम, रोहतक, रेवाड़ी और नूंह जिलों तथा उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में ‘एक्टिव फॉल्ट्स’ के संकेत देखे गए जिनमें जमीनी हलचल शामिल होती है।

नयी दिल्ली।  दिल्ली में रविवार को दोपहर के समय हल्का भूकंप आया जिसकी तीव्रता 2.1 थी। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र पंजाबी बाग इलाके में सात किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप दोपहर 12 बजकर दो मिनट पर आया। अभी तक जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पिछले साल अप्रैल से अगस्त के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई भूकंप आने के बाद भूकंप विज्ञान केंद्र ने दिल्ली में और उसके आसपास भूकंपीय गतिविधि पर करीबी निगरानी के लिए अतिरिक्त भूकंप रिकॉर्डिंग उपकरण तैनात किए हैं।

उपग्रह से मिली तस्वीरों के विश्लेषण के आधार पर दिल्ली में वजीराबाद, तीमारपुर और कमला नेहरू रिज, राजस्थान के झुंझनू और अलवर जिलों, हरियाणा में सोनीपत, सोहना, गुरुग्राम, रोहतक, रेवाड़ी और नूंह जिलों तथा उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में ‘एक्टिव फॉल्ट्स’ के संकेत देखे गए जिनमें जमीनी हलचल शामिल होती है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अप्रैल से अगस्त 2020 के दौरान कम तीव्रता के भूकंप आए थे जिनका केंद्र उत्तर-पूर्वी दिल्ली, रोहतक, सोनीपत, बागपत, फरीदाबाद और अलवर में था।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़