सरकार ने हर गांव-हर घर तक बिजली पहुंचा दी है: आर.के. सिंह

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 26, 2021   08:35
सरकार ने हर गांव-हर घर तक बिजली पहुंचा दी है: आर.के. सिंह

केन्द्रीय ऊर्जा एवं नवीन व नवकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में सौर ऊर्जा के माध्यम से साफ और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने को लेकर तेज गति से कार्य हो रहा है।

भोपाल|  केन्द्रीय ऊर्जा एवं नवीन व नवकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि सरकार ने हर गांव एवं हर घर तक बिजली पहुंचा दी है।

मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यदि कोई घर छूट गया हो तो बता दें, वहां भी बिजली पहुंचा दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा प्रधानमंत्री की संवेदनशीलता का परिचायक: बाबूलाल मरांडी

मंत्री ने कहा कि सरकार ने 1.59 लाख किलोमीटर बिजली ग्रिड बनाई है और लेह, लद्दाख तक हर घर में बिजली पहुंचाई है तथा आज प्रतिदिन 1.12 लाख मेगावॉट बिजली हस्तांतरण की क्षमता है। सिंह ने कहा कि देश में सौर ऊर्जा के माध्यम से साफ और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने को लेकर तेज गति से कार्य हो रहा है।

इस क्षेत्र में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में अनुकरणीय कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा उत्पादन में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है।

इस अवसर पर सिंह एवं चौहान ने आज शाजापुर में 5250 करोड़ रूपये की लागत के 1500 मेगावॉट क्षमता वाले आगर, शाजापुर और नीमच के सौर ऊर्जा पार्क के क्रय अनुबंध पर हस्ताक्षर कर भूमि-पूजन किया। परियोजनाओं से मार्च 2023 में विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने ऊर्जा के क्षेत्र में जन-जागरूकता के उद्देश्य से चलाये जाने वाले ऊर्जा साक्षरता अभियान ऊषा की शुरूआत भी की।

इस अवसर पर चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2030 तक देश की ऊर्जा आवश्यकता की 50 प्रतिशत आपूर्ति सौर ऊर्जा से करने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन 5300 मेगावॉट से अधिक सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: सत्ता में मौजूद लोग सिर्फ हिंदू धर्म के लोगों को असली भारतीय मानते हैं, शेष को नहीं: मणिशंकर अय्यर

पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से भी सौर ऊर्जा पर विशेष जोर दिया जा रहा है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।