• जानिए पहले स्वदेशी सोशल मीडिया एप 'Elyments' की खासियत, प्राइवेसी का रखा गया खास ख्याल

एलिमेंट्स एप की खासियत यह है कि इसमें चैटिंग के साथ-साथ ई-कॉमर्स की सेवाएं भी शामिल रहेंगी, जिसका फायदा यूजर्स को मिलेगा। वहीं इस एप में यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को भी शामिल किया गया है।

नयी दिल्ली। भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया ने गुरू पूर्णिमा के पावन अवसर पर भारत का पहला सोशल मीडिया एप एलिमेंट्स (Elyments) लॉन्च किया। भारत के इस सोशल मीडिया ऐप पर आप सभी फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर जैसे अन्य वेबसाइट की तरह सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इन सुविधाओं में वीडियो कॉल, चैट, फीड इत्यादि शामिल है।

इसे भी पढ़ें: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारत का पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप 'Elyments' किया लॉन्च 

क्या है एलिमेंट्स एप की खासियत

एलिमेंट्स एप की खासियत यह है कि इसमें चैटिंग के साथ-साथ ई-कॉमर्स की सेवाएं भी शामिल रहेंगी, जिसका फायदा यूजर्स को मिलेगा। वहीं इस एप में यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को भी शामिल किया गया है। ऐसे में यूजर्स का डाटा देश में भी रहेगा और किसी भी थर्ड पार्टी को बिना यूजर्स की स्पष्ट अनुमति के बिना नहीं दिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलिमेंट्स एप को कई महीनों तक टेस्ट किए जाने के बाद लॉन्च किया गया है। साथ ही साथ यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखने के लिए एक्टपर्ट्स की मदद ली गई है।

आईटी प्रोफेशनल्स द्वारा तैयार किया गया एलिमेंट्स एप 8 भाषाओं को सपोर्ट करता है और यूजर्स बिल्कुल इसे फेसबुक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक नए युग की शुरुआत है वो भी तब जब भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच भारतीयों द्वारा चीनी ऐप और सामानों का बहिष्कार किया जा रहा है। इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि भारत डिजिटल जगत में अपनी पैठ मजबूत करने के लिए आगे बढ़ चुका है। 

इसे भी पढ़ें: 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद PM मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को कहा अलविदा 

कोरोना वायरस महामारी के बीच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को डिजिटल और आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाने के लिए आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज को लॉन्च किया है और एलिमेंट्स एप प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई मुहिम को आगे बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स की तादाद काफी ज्यादा है लेकिन सोशल मीडिया पर विदेशी कम्पनियों की भरमार है।

उपराष्ट्रपति ने भारतीयों से की अपील

उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्म निर्भर भारत का आह्वान किया है। मैं भारत के हर नागरिक से आग्रह करूंगा कि वे इस अभियान को अपनाएं और इस दिशा में हर संभव प्रयास करें। सिर्फ स्वयं ही लोकल के लिए वोकल न हों बल्कि अपने साथी, सहयोगियों को भी आत्म निर्भर भारत बनाने की दिशा में प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि यह प्रयास हमारे टेक्नोलॉजी क्षेत्र तथा टेक्नोलॉजी प्रोफेशनलों की प्रतिभा को दर्शाता है। यह आत्म निर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मैं अपेक्षा करता हूं कि यह स्वदेशी एप्प विभिन्न विदेशी एप्प का सक्षम और कारगर विकल्प प्रदान करेगा।