राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा सख्त, सीसीटीवी से होगी निगरानी

GORAKHPUR POLICE
प्रतिरूप फोटो
प्रणव तिवारी । Aug 26, 2021 10:05AM
राष्ट्रपति कार्यक्रम में चाक-चौबंद रहेगी पुलिस व्यवस्था, दो डीआईजी, 13 एसपी समेत 2500 पुलिसकर्मी, पीएसी, पैरा मिलिट्री फोर्स की रहेगी तैनाती। होटल, सराय, ढाबा की चेकिंग शुरू, एयरफोर्स से लेकर कार्यक्रम स्थल तक सीसीटीवी कैमरे से पुलिस रखेगी नजर।

गोरखपुर। राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा प्लान तय, चाक-चौबंद रहेगी तेज। जिसके लिए एनेक्सी भवन सभागार में अन्य जनपदों से आए हुए राजपत्रित अधिकारियों के साथ एडीजी जोन अखिल कुमार ने ब्रीफ कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। 26 अगस्त बृहस्पतिवार को  सभी राजपत्रित अधिकारी पिपरी, भटहट व सोनबरसा तथा एयरपोर्ट ड्यूटी लगाए हुए स्थानों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगें। बृहस्पतिवार को होने वाली ब्रीफिंग में संबंधित अधिकारी को अवगत कराया जायेगा, जिससे उन कमियों को दूर किया जा सके जो अभी तक प्रतिपादित नहीं हो सकी है। पुनः सभी राजपत्रित अधिकारियों की बैठक एनेक्सी सभागार में 27 अगस्त शुक्रवार को ली जाएगी।

 

सुरक्षा व्यवस्था ऐसी की गई है कि चिड़िया भी पर ना मार सके। कोई भी बिना पास राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान नहीं आ जा सकता है। संबंधित राजपत्रित अधिकारी अपने अधीनस्थ समस्त कर्मचारियों को गाइड करते हुए निर्देशित करेंगे। मंगलवार को मुख्य सचिव शासन ने भी वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के जरिए सुरक्षा का जायजा लिया था । 26 अगस्त को सुरक्षा मुख्यालय से अफसर गोरखपुर पहुंच जाएंगे। गोरखपुर जिले को हाई अलर्ट पर रखा कर सुरक्षा और जांच तेज कर दी गई है। पुलिस वालों की नाम से ड्यूटी लगाई गई है और उनका आईकार्ड भी तैयार कर लिया गया है।सराय, ढाबा की चेकिंग बढ़ा दिया गया है तथा सुरक्षा में दो डीआईजी, 13 एसपी, 55 सीओ समेत भारी फोर्स लगाई गई है। मंगलवार को एडीजी अखिल कुमार और कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया था। इसके अलावा लखनऊ से मुख्य सचिव शासन के वीडियो कांफ्रेंसिंग में भी एडीजी मौजूद थे। एडीजी अखिल कुमार ने बताया कि सुरक्षा का प्लान तैयार कर लिया गया है। सभी के आईकार्ड बनाए गए हैं। मुख्यालय के अफसर 26 को गोरखपुर आ जाएंगे। इसके अलावा चिलुआताल के आसपास एनडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया है।

 

गोताखोर भी मौजूद रहेंगे। दो डीआईजी, 13 एसपी, 15 एडिशनल एसपी, 5 पैरामिलिट्री फोर्स कंपनी ,10 पीएसी कंपनी,2500 पुलिसकर्मी  ड्यूटी करेंगे अगर आवश्यकता पड़ेगी तो  और जवानों को लगाया जा सकता है। ब्रीफिंग के दौरान एडीजी जोन अखिल कुमार, डीआईजी गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर जे रविंद्र कुमार गौड़, कमिश्नर रवि कुमार एनजी ,जिलाधिकारी विजय किरन आनंद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन ताडा, पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार  सहित अन्य जनपदों से आए हुए डीआईजी एसपी सीओ मौजूद रहे।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़