जनतंत्र में शासन जनता की इच्छा के अनुरूप चलेः मनोहर लाल

Governance in democracy goes according to the wishes of the people: Manohar Lal
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जनतंत्र में शासन जनता की इच्छा के अनुरूप चलना चाहिए। जनता का हित किस बात में है और उनका विकास किस ढंग से किया जा सकता है, शासक वर्ग को इस बात का ध्यान रखना होगा।

सोनीपत। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जनतंत्र में शासन जनता की इच्छा के अनुरूप चलना चाहिए। जनता का हित किस बात में है और उनका विकास किस ढंग से किया जा सकता है, शासक वर्ग को इस बात का ध्यान रखना होगा। मुख्यमंत्री सोमवार को यहां भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब भी कोई दल सत्ता में आता है तो सत्ता का लाभ कार्यकर्ता को पहले मिले या जनता को यह एक दोधारी तलवार के समान है। लेकिन हमें आज लोकतंत्र में यह ध्यान रखना है कि जरूरतमंद जनता को उसका हक मिले और लाभ मिले। उन्होंने कहा कि हमें पहले जनता को शासन के साथ सीधा जोड़ना होगा और अगर हमने जनता को सीधे जोड़ लिया तो कार्यकर्ता जनता को साथ ले आएगा। 

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में जनता को हमने कोई परेशानी नहीं होने दी। इसमें कानून व्यवस्था बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि साधारण घटनाएं तो होती रहती हैं, लेकिन एक भी ऐसी घटना नहीं हुई कि किसी अपराधी को शासन का संरक्षण दिया गया हो। वहीं इससे पहले का कोई भी कार्यकाल ऐसा नहीं रहा जिसमें अपराधियों को संरक्षण न दिया गया हो। किसी भी सरकारी काम में पहले से ही सत्ताधारियों के लिए हिस्सा तय हो जाता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी यह नहीं कह सकता कि नौकरी में किसी का भेदभाव बरता गया है या नेता की सिफारिश से लगाई है। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के पास रोजी-रोटी का जुगाड़ नहीं है। हमें पहले उस व्यक्ति को रोजगार मुहैया करवाना है। अंत्योदय का सिद्धांत भी यही कहता है। उन्होंने इसके लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री भैरो सिंह शेखावत सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत से पांच नाम देने के लिए कहा था। इसके बाद मंत्रिमंडल में तय करके 35 हजार युवाओं को नौकरी दी गई थी। इसमें कोई कार्यकर्ता नहीं था, लेकिन सभी जरूरतमंद आदमी थे और किसी ने इस बात का विरोध नहीं किया।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़