अफगानिस्तान को लेकर सरकार की सर्वदलीय बैठक, ताजा हालात पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी जानकारी

all party meeting
अंकित सिंह । Aug 26, 2021 12:00PM
फगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए सरकार की ओर से बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। अब तक सैकड़ों नागरिक निकाले जा चुके हैं।

अफगानिस्तान मसले पर भारत सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक शुरू हो चुकी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर इस बैठक की अगुवाई कर रहे हैं। इस बैठक में अफगानिस्तान को लेकर सरकार द्वारा विभिन्न दलों को जानकारी दी जा रही है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक ज्यादातर दल इस सवाल को उठा रहे हैं कि अभी अफगानिस्तान में कितने भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं। इसके अलावा तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद भारत को क्या नुकसान हो सकता है? कुछ दलों ने यह भी कहा कि जो हिंदू और सिख अफगानिस्तान से भारत आ रहे हैं उन्हें नागरिकता दी जानी चाहिए।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए सरकार की ओर से बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। अब तक सैकड़ों नागरिक निकाले जा चुके हैं। इस बैठक के बाद सरकार तालिबान को लेकर अपनी रणनीति स्पष्ट कर सकते हैं। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रहलाद जोशी भी मौजूद हैं। सरकार की ब्रीफिंग अफगानिस्तान से लोगों की निकासी के अभियान पर केंद्रित रहने की उम्मीद है तथा इसमें वहां के हालात को लेकर सरकार के आकलन की भी जानकारी दी जा सकती है। अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के अभियान के तहत भारत सिख और हिंदू समुदाय के अफगान समेत करीब 730 लोगों को यहां ला चुका है। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़