अग्निवीर के रूप में सेवा देने के इच्छुक युवाओं के लिए कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी हरियाणा सरकार

agniveer
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
जुलाई हरियाणा सरकार उन युवाओं के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी जो केंद्र की नयी रक्षा भर्ती योजना के तहत ‘अग्निवीर’ के रूप में सेवा करना चाहते हैं। छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रवेश के समय इसका विकल्प चुनना होगा। शुरुआत में प्रदेश के 200 स्कूलों में 50-50 छात्रों के बैच में कोचिंग शुरू की जाएगी।

चंडीगढ़, 30। जुलाई हरियाणा सरकार उन युवाओं के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी जो केंद्र की नयी रक्षा भर्ती योजना के तहत ‘अग्निवीर’ के रूप में सेवा करना चाहते हैं। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक, छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रवेश के समय इसका विकल्प चुनना होगा। शुरुआत में प्रदेश के 200 स्कूलों में 50-50 छात्रों के बैच में कोचिंग शुरू की जाएगी।

बयान में कहा गया है कि अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और वायुसेना की प्रशिक्षण कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के बीच हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके मुताबिक, विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी होंगे, जिनमें शारीरिक और शैक्षणिक दोनों प्रशिक्षण शामिल होंगे।

शारीरिक प्रशिक्षण देने के लिए जिला सैनिक बोर्ड और इच्छुक भूतपूर्व सैनिकों को वरीयता दी जाएगी। वहीं, शैक्षणिक पाठ्यक्रम के लिए स्कूली शिक्षकों की सेवाएं ली जाएंगी। शुरुआत में प्रशिक्षण कार्यक्रम सप्ताहांत में जबकि बाद में गर्मी की छुट्टियों के दौरान एक महीने के लिए आयोजित किया जाएगा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़