भारत और अर्जेन्टीना ने परमाणु ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में 10 MoU को दिया अंतिम रूप

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 18, 2019   17:24
भारत और अर्जेन्टीना ने परमाणु ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में 10 MoU को दिया अंतिम रूप

धानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति मॉरिसियो मैक्री के साथ विविध विषयों पर व्यापक चर्चा की और कहा कि राष्ट्रपति मैक्री के साथ उनकी यह पांचवीं मुलाकात दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों की तेज़ रफ्तार और बढ़ते महत्व को दर्शाती है।

नयी दिल्ली। भारत और अर्जेन्टीना ने सोमवार को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों, वैश्विक आतंकवाद समेत अनेक विषयों पर संबंधों को प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा की और दोनों देशों ने सूचना प्रौद्योगिकी, संचार प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा और कृषि समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग को गहरा बनाने के लिये 10 सहमति पत्र को अंतिम रूप भी दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति मॉरिसियो मैक्री के साथ विविध विषयों पर व्यापक चर्चा की और कहा कि राष्ट्रपति मैक्री के साथ उनकी यह पांचवीं मुलाकात दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों की तेज़ रफ्तार और बढ़ते महत्व को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने यह साबित कर दिया है कि उनके बीच 15,000 किलोमीटर की दूरी एक संख्या मात्र है। 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘दोनों देशों ने अपने साझा मूल्यों और हितों को देखते हुए और शांति, स्थिरता, आर्थिक प्रगति तथा समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए, अपने संबंधों को सामरिक सहयोग के स्तर का बनाने का निर्णय लिया है। अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग के क्षेत्र में हमारा सहयोग लगातार बढ़ रहा है।’’उन्होंने कहा कि रक्षा सहयोग के संबंध में आज जिस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं, वह रक्षा क्षेत्र में हमारे सहयोग को एक नया स्वरुप देगा। उन्होंने कहा कि आज दोनों देशों ने अपने वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने के लिए विशिष्ट तरीकों की पहचान की है। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिये सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। दोनों देशों ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिये भी एमओयू किया। दोनों देशों ने असैन्य परमाणु के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की और इस संबंध में भारत के ग्लोबल सेंटर आफ न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप और अर्जेन्टीना के सेक्रेटेरियट आफ एनर्जी के बीच एमओयू हुआ। 

 

यह भी पढ़ें: ICJ में कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई, हरीश साल्वे ने रखा भारत का पक्ष

भारत और अर्जेन्टीना ने प्रसारण सामग्री संबंधी विषय पर भी एमओयू किया। यह भारत के प्रसार भारती और अर्जेन्टीना के फेडेरल सिस्टम आफ मीडिया एंड पब्लिक कंटेंट के बीच हुआ। दोनों देशों ने फार्मा क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने के लिये एमओयू पर हस्ताक्षर किया । यह भारत के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन और अर्जेन्टीना के नेशनल एडमिनिस्ट्रेशन आफ ड्रग्स, फूड एंड मेडिकन टेक्नोलॉजी के बीच हुआ। दोनों देशों ने कृषि क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की और इस संदर्भ में भारत के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय तथा अर्जेन्टीना के उत्पादन एवं श्रम मंत्रालय के बीच सहयोग संबंधी कार्ययोजना पर हस्ताक्षर किया गया। इसके साथ ही दोनों देशों ने कृषि क्षेत्र में 2019-21 की कार्य योजना पर हस्ताक्षर हुए। यह भारत के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और अर्जेन्टीना के श्रम एवं उत्पादन मंत्रालय से जुड़े कृषि उद्योग स्टेट सेक्रेटेरियट के बीच आगे बढ़ाया जायेगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।