• IT मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने टेलीकॉम सेक्टर के लिए जारी किए गाइडलाइन, कहा- BPO इंडस्ट्री और बढ़ेगी

अभिनय आकाश Jun 23, 2021 16:31

आईटी मिनिस्ट ने कहा कि आज जो गाइडलाइन जारी की जा रही है वो देश में टेलीकॉम सेक्टर के विकास में एक बहुत बड़ी क्रांति है। भारत की BPO इंडस्ट्री आज क़रीब 2.8 लाख करोड़ है और इसमें इस बात की संभावना है कि ये 2025 तक 3.9 लाख करोड़ हो जाएगी।

देश के आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को टेलीकॉम सेक्टर के लिए गाइडलाइन जारी की। उन्होंने कहा कि हमने गाइडलाइन्स में सुधार किया है वो दुनिया के उच्चस्तर मानकों के अनुसार हैं। भारत में हिंदी, अंग्रेजी और बाकी भाषाएं बोलने वाले नौजवान हैं। भारत का IT और टेलीकॉम का बैकबोन बहुत मजबूत है। भारत अपने डिजिटल लैंडस्केप के कारण दुनिया के BPO उद्योग का बड़ा केंद्र बनेगा।

इसे भी पढ़ें: कोटकपूरा पुलिस गोलीबारी मामले में एसआईटी ने प्रकाश सिंह बादल से पूछताछ की

आईटी मिनिस्ट ने कहा कि आज जो गाइडलाइन जारी की जा रही है वो देश में टेलीकॉम सेक्टर के विकास में एक बहुत बड़ी क्रांति है। भारत की BPO इंडस्ट्री आज क़रीब 2.8 लाख करोड़ है और इसमें इस बात की संभावना है कि ये 2025 तक 3.9 लाख करोड़ हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री के अनुसार घरेलू और अंतरराष्ट्रीय OSP के बीच का अंतर हटा दिया गया है। OSP के रिमोट एजेंट अब ब्रॉडबैंड, वायरलाइन, वायरलेस आदि सहित किसी भी तकनीक का उपयोग करके ग्राहक के केंद्रीकृत EPABX से सीधे जुड़ सकते हैं।