#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 27 Feb 2019

#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 27 Feb 2019

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज दिनांक 27 Feb 2019 की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

यहाँ सुनें दिनभर की बड़ी ख़बरें

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान F16 को वायुसेना ने मार गिराया

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूत करने वाले मिशन को ऑपरेशन बालाकोट का नाम दिया है। वायुसेना ने यह मिशन 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमान के जरिए पूरा किया। इस स्ट्राइक के बाद खबर आ रही है कि पाकिस्तानी विमान भारतीय वायुसेना में घुसा है और वापस जाते हुए बम गिराए। जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया।

जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में MI-17 हुआ हादसे का शिकार, दोनों पायलट शहीद

जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में एक बड़ा हादसा हुआ है। बता दें कि भारतीय वायुसेना का चॉपर MI-17 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इसी के साथ जानकारी मिल रही है कि MI-17 में मौजूद दोनों पायलट शहीद हो गए। यह घटना उस वक्त हुई जब भारत और पाकिस्तान के बीच में तनाव का माहौल है। फिलहाल भारत-पाकिस्तान की सीमा में जारी तनाव को देखते हुए श्रीनगर, जम्मू, लेह, अमृतसर, पठानकोट और चंडीगढ़ एयर पोर्ट को आम आदमियों के लिए बंद किया गया है। इसी बीच भारतीय वायुसेना को अलर्ट पर रखा गया है। 

पाक के साथ जारी तनावों के बीच प्रधानमंत्री आवास में बुलाई गई हाई लेवल मीटिंग

पाकिस्तान द्वारा लगातार की जा रही नापाक हरकतों को देखते हुए प्रधानमंत्री आवास में हाई लेवल बैठक चल रही है। यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुलाई गई है। जिसमें NSA चीफ अजीत डोभाल, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और कई वरिष्ठ मंत्री शामिल है। पाकिस्तान द्वारा उठाए जा रहे कदमों और आतंकवाद के मुद्दे को लेकर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ IB चीफ और NSA चीफ अजीत डोभाल के साथ अलग से भी एक बैठक हुई। इस बैठक में पाकिस्तान द्वारा उठाए जाने वाले संभावित कदमों पर बारीकी से चर्चा हुई एवं योजनाएं भी बनाई गई कि आखिर पाकिस्तान से कैसे निपटा जाए

चीनी मंत्री के समक्ष सुषमा स्वराज ने उठाया पुलवामा मुद्दा, बोलीं- जैश ने किया हमला

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ हुई मुलाकात में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकवादी हमले का मुद्दा उठाया। गौरतलब है कि 14 फरवरी को आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे। वहीं मंगलवार, 26 फरवरी को तड़के भारत ने पाकिस्तान के भीतर हवाई हमला कर कई बड़े आतंकवादी शिविरों को तबाह कर दिया।

भारत-पाक सीमा पर तनाव के मद्देनजर कांग्रेस कार्य समिति की बैठक स्थगित

भारत-पाकिस्तान सीमा पर मौजूदा हालात को देखते हुए कांग्रेस ने अपनी सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बृहस्पतिवार को प्रस्तावित बैठक स्थगित कर दी है। यह बैठक अहमदाबाद में होनी थी जिसे आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों एवं रणनीति की लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा था। पार्टी सूत्रों के मुताबिक सीमा पर मौजूदा हालात को देखते हुए इस बैठक फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। 

MEA ने कहा पाक ने हमारी सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की

भारत पाकिस्तान के मौजूदा हालातों पर विदेश मंत्रालय ने संवाददाता सम्मेलन करते हुए बताया कि पाकिस्तान ने भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की है। जिसके बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिग-21 ने पाकिस्तानी विमान F-16 को तबाह कर दिया। हालांकि, इसमें हमारा विमान भी क्रैश हुआ है और पायलट की जानकारी अभी तक नहीं मिली है। रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान ने भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर भारतीय सीमा में घुसपैठ की। इसी के साथ उन्होंने कहा कि हमारे लापता पायलट को लेकर पाकिस्तान ने दावा किया है कि वह उनकी हिरासत में है। वहीं, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हमारे सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का प्रयास किया था ऐसे में  वायुसेना की चौकसी की वजह से पाक को हमने करारा जवाब दिया है।

VVIP हेलीकॉप्टर मामला: राजीव सक्सेना ने सरकारी गवाह बनने की अर्जी दी

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीद के 3,600 करोड़ रुपये से जुड़े धन शोधन मामले में आरोपी राजीव सक्सेनाने बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में अर्जी देकर सरकारी गवाह बनने की इच्छा जतायी। विशेष न्यायाधीश अरविन्द कुमार ने सरकारी गवाह बनने की सक्सेना की अर्जी पर प्रवर्तन निदेशालय से जवाब मांगा है। अदालत इस अर्जी पर बृहस्पतिवार को सुनवाई करेगी।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...