Parliament Winter Session: सरकार पेश करेगी ये 16 बिल, विपक्ष भी तैयार, ठंड में भी गर्म रहेगी संसद

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क । Dec 07, 2022 11:30 AM
Parliament Winter Session: सरकार पेश करेगी ये 16 बिल, विपक्ष भी तैयार, ठंड में भी गर्म रहेगी संसद
संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है। इसी  दिन दिल्ली नागरिक निकाय चुनावों के नतीजे घोषित किए जाने हैं और वोटों की गिनती जारी है। उसके बाद 8 दिसंबर को गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजे आएंगे। 29 दिसंबर तक चलने वाले सत्र में संसद के दोनों सदनों की 17 बैठकें होंगी। सत्र पहले की तरह संसद के पुराने भवन में होगा, क्योंकि अभी नए भवन का निर्माण पूरा नहीं हुआ है। लोकसभा आज एक घंटे के लिए स्थगित होगी। अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में विपक्षी सांसदों ने वरिष्ठ नेता और मौजूदा सांसद मुलायम सिंह यादव के सम्मान में स्पीकर से सदन को आधे दिन के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर आज शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद को संबोधित करेंगे।
परंपरा के अनुसार मंगलवार को सरकार ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में संसद पुस्तकालय भवन के अंदर सर्वदलीय बैठक बुलाई। सिंह के साथ राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने बैठक में भाग लिया। इस बीच, कांग्रेस ने शीतकालीन सत्र को क्रिसमस के बाद जारी रखने पर अपनी आपत्ति दर्ज कराई, जबकि पिछली बार इसे 25 दिसंबर से पहले स्थगित कर दिया गया था। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार को शीतकालीन सत्र की तारीखों की घोषणा करने से पहले क्रिसमस जैसे त्योहारों को ध्यान में रखना चाहिए था।
सरकार का एजेंडा 
सत्र के दौरान सरकार की कोशिश एक दर्जन से अधिक बिलों को पारित कराने और अनुदान की अनुपूरक भी मौजूद मांगों को पारित कराने की रहेगी। इनमें लोकसभा से पास हो चुके और राज्यसभा में लंबित चार बिल भी हैं। राज्यसभा में ऐसे तीन बिल और भी आ सकते हैं, जिनकी रिपोर्ट सदन में पेश हो चुकी है। वहीं बिजली संशोधन बिल, टेलिकॉम बिल और डेटा प्रोटेक्शन बिल जैसे तीन अहम बिल फिलहाल संसदीय समितियों के सामने विचारार्थ हैं। इस बार सदन में आने वाले अहम बिलों में बहु-राज्यीय सहकारी समितियों में जवाबदेही बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में सुधार से संबंधित बिल, वन संरक्षण और संशोधन बिल भी शामिल हैं। 
विपक्ष तैयार
सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने साफ किया कि महंगाई, बेरोजगारी, सरकारी एजेंसियों के कथित दुरुपयोग, सीमा पर तनाव, ईडब्ल्यूएस आरक्षण और साइबर क्राइम जैसे अहम मुद्दों को सदन में उठाएगा। विपक्ष के तेवर से लगता है कि पूर्वी लद्दाख में चीन से लगी सीमा की स्थिति और जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के मुद्दे पर सदन में टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है। अधीर रंजन चौधरी का कहना था कि चीन से लगी सीमा पर स्थिति के बारे में हमें सही ढंग से जानकारी नहीं दी जा रही है। विपक्ष चाहता है कि सत्र के दौरान इस विषय पर भी चर्चा हो। बीजेडी की ओर महिला आरक्षण के मुद्दे को लेकर अपने सरोकार सामने रखे गए। 
 
Live Blog

Dec 23, 2022

14:44

अगर संप्रग प्रमुख की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया नहीं देता तो अपनी शपथ के साथ न्याय नहीं करता : धनखड़

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष की न्यायपालिका के संदर्भ में टिप्पणियों पर आसन द्वारा दी गई प्रतिक्रिया को सदन की कार्यवाही से हटाने की विपक्षी कांग्रेस के सदस्यों की मांग के बीच शुक्रवार को कहा कि अगर उन्होंने प्रतिक्रिया नहीं दी होती तो वह अपनी शपथ के साथ अन्याय करते और अपने संवैधानिक दायित्व का निर्वाह करनेमें विफल रहते। उच्च सदन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने यह मुद्दा उठाया और तथा विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने उनकी बात का समर्थन किया। तिवारी ने कहा ‘‘अगर लोकसभा सदस्य (सोनिया गांधी) बाहर कुछ कहती हैं तो उस पर राज्यसभा में चर्चा नहीं की जानी चाहिए। अगर आसन की ओर से उस पर प्रतिक्रिया आती है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसा कभी नहीं हुआ।’’ खरगे ने कहा ‘‘ जो कुछ कहा गया है उसे कृपया कार्यवाही से निकाल दिया जाए। अगर इसे कार्यवाही से नहीं निकाला जाएगा तो यह अच्छी मिसाल पेश नहीं करेगा।’’ खरगे ने कहा कि संप्रग अध्यक्ष दूसरे सदस्य की सदस्य हैं और उच्च सदन की यह परंपरा रहीं है कि यहां अन्य सदन के सदस्य के वक्तव्य पर चर्चा नहीं की जाती है। 

Dec 23, 2022

14:33

रास में माकपा सदस्य ने की हिन्दी को उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन की भाषा न बनाने की मांग

राज्यसभा में शुक्रवार को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के एक सदस्य ने मांग की कि हिन्दी को आधिकारिक उद्देश्य तक ही रखा जाए, उसे उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन की न बनाया जाए। आधिकारिक समिति ने हाल ही में राष्ट्रपति को अपनी 11वीं रिपोर्ट सौंपी है। राष्ट्रपति स्वयं उस प्रदेश से हैं जहां की भाषाई संस्कृति अत्यंत समृद्ध है। उन्होंने कहा कि हिन्दी के प्रचार-प्रसार से क्षेत्रीय भाषाएं धीरे धीरे नदारद हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि माकपा सदस्य जॉन ब्रिटस ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्र है लेकिन हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि हम हिन्दी को आधिकारिक उद्देश्य तक रखें, उसे उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन की न बनाएं। ब्रिटास ने कहा ‘‘कल्पना कीजिये कि अल्फाबेट कंपनी के सीईओ और उसकी सहायक कंपनी गूगल एलएलसी के सीईओ सुन्दर पिचई केवल हिन्दी में बात करते हुए, हिन्दी में परीक्षा देते हुए क्या उस पद तक पहुंच पाते, जिस पद पर वह अभी हैं? उन्होंने कहा ‘‘उत्तर भारत के कई छात्र दक्षिण भारत में पढ़ रहे हैं। 

Dec 23, 2022

12:47

धनखड़ की प्रतिक्रिया को कार्यवाही से निकालने की मांग को लेकर कांग्रेस सदस्यों ने किया बहिर्गमन

राज्यसभा में शुक्रवार को कांग्रेस सदस्यों ने गत 21 दिसंबर को कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा की गई टिप्पणी पर आसन की ओर से दी गई प्रतिक्रिया को कार्यवाही से हटाने की मांग को लेकर शून्यकाल में हंगामे के बाद सदन से बहिर्गमन किया। उच्च सदन की बैठक शुरू होने के बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। फिर, उन्होंने शून्यकाल शुरू कराया और भारतीय जनता पार्टी के डॉ जी वी एल नरसिम्हा राव से उनका लोक महत्व से जुड़ा मुद्दा उठाने के लिए कहा। इसी बीच कांग्रेस सदस्य प्रमोद तिवारी ने कुछ कहना चाहा। सभापति ने उन्हें अनुमति दी और तिवारी ने कहा कि सदन के बाहर संसदीय दल की बैठक में कोई बात की जाए और उसका संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा संज्ञान लेना और तत्काल प्रतिक्रिया देना इस सदन की परिपाटी नहीं है।

Dec 23, 2022

11:45

विपक्ष वाकआउट राज्य सभा

राज्यसभा में शुक्रवार को कांग्रेस सदस्यों ने, 21 दिसंबर को संसदीय दल की बैठक में संप्रग अध्यक्ष द्वारा की गई टिप्पणी पर आसन की ओर से दी गई प्रतिक्रिया को कार्यवाही से हटाने की मांग को लेकर शून्यकाल में हंगामे के बाद सदन से बहिर्गमन किया।

Dec 23, 2022

11:16

लोकसभा स्थगित

संसद के शीतकालीन सत्र के लिए शुक्रवार को लोकसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित।

Dec 22, 2022

15:44

सरकार का इरादा पर्यावरण (संरक्षण) कानून में संशोधन का : चौबे

सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि वह पर्यावरण संबंधी कुछ गतिविधियों को ‘‘अपराध की श्रेणी’’ से हटाने के लिए पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 में संशोधन लाना चाहती है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में लोगों एवं राज्य सरकारों से राय मांगी गई थी। उन्होंने कहा कि इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर 61 समाचार पत्रों में प्रकाशित सार्वजनिक सूचना के जरिए लोगों से टिप्पणियां मांगी गई थीं। चौबे ने बताया कि इस संबंध में 73 टिप्पणियां व सुझाव मिले जिनका अध्ययन किया गया और जिसे उचित समझा गया, उसे अंतिम विधेयक में शामिल किया गया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण (संरक्षण) कानून, 1986 में उल्लिखित कुछ प्रावधानों को भारी जुर्माने के साथ अपराध की श्रेणी से हटाने का है ताकि कानून का पालन करने वाले नागरिकों एवं उद्यमियों को स्व-विनियमन के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

Dec 22, 2022

15:15

विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही तीसरी बार स्थगित

लोकसभा में बृहस्पतिवार को कांग्रेस, द्रमुक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी समेत विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने चीन के साथ सीमा पर तनाव और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा किया जिस वजह से सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न दो बजे शुरू हुई तो पीठासीन सभापति किरीट सोलंकी ने सदस्यों को नियम 377 के तहत अपने विषय उठाने का अवसर दिया। इसी बीच स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कोविड-19 की वैश्विक स्थिति और देश में इसे लेकर उठाये जा रहे कदमों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए वक्तव्य दिया। इस दौरान विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा और पीठासीन सभापति ने अपराह्न करीब 2:15 बजे सदन की बैठक शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इससे पहले, पूर्वाह्न 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ओम बिरला ने सात पूर्व सदस्यों के निधन की जानकारी सदन को दी। सदन ने कुछ पल मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

Dec 22, 2022

14:58

श्रम बल सर्वेक्षण के तहत 2020-21 में बेरोजगारी दर 4.2 प्रतिशत थी : सरकार

 श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को संसद में कहा कि श्रम बल सर्वेक्षण की नयी रिपोर्ट के अनुसार 2019-20 और 2020-21 के दौरान अनुमानित बेरोजगारी दर क्रमशः 4.8 प्रतिशत एवं 4.2 प्रतिशत थी जो देश में बेरोजगारी दर में गिरावट की प्रवृत्ति को दर्शाता है। यादव ने एक सवाल के जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रोजगार और बेरोजगारी संबंधी आंकड़े वर्ष 2017-18 से सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएमपीआई) द्वारा करवाए जा रहे आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के माध्यम से एकत्र किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण की अवधि जुलाई से अगले वर्ष जून तक होती है और उपलब्ध नवीनतम वार्षिक पीएलएफएस रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2018-19, 2019-20 और वर्ष 2020-21 के दौरान सामान्य स्थिति के आधार पर 15 वर्ष और उससे अधिक आयु की अनुमानित बेरोजगारी दर (यूआर) क्रमशः 5.8 प्रतिशत, 4.8 प्रतिशत एवं 4.2 प्रतिशत थी जो देश में बेरोजगारी दर में गिरावट की प्रवृत्ति को दर्शाता है।

Dec 22, 2022

13:53

पीयूष गोयल ने बिहार संबंधी टिप्पणी वापस ली, कहा: राज्य के अपमान का नहीं था इरादा

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवारको राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सदस्य मनोज झा पर की गई अपनी उस टिप्पणी को वापस ले लिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर इनका वश चले तो ‘‘देश को बिहार’’ बना देंगे। झा ने गोयल की ‘‘अपमानजक’’ टिप्पणी के बारे में राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को बुधवार को एक पत्र भी लिखा था। बृहस्पतिवार को उच्च सदन की कार्यवाही शुरू होने पर झा ने यह मुद्दा उठाया और गोयल से माफी की मांग की। जनता दल (यूनाइटेड) के रामनाथ ठाकुर और कांग्रेस के अखिलेश प्रताप सिंह ने भी गोयल द्वारा बिहार के खिलाफ की गई टिप्पणी का मामला उठाया और इसे बिहार का अपमान बताते हुए उनसे माफी की मांग की। विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने भी यह मुद्दा उठाया और कहा कि उन्होंने बिहार व राज्य की जनता का अपमान किया है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री और सदन के नेता गोयल ने कहा कि अगर उनकी टिप्पणी से किसी को ठेस पहुंची है तो वह अपना बयान तत्काल वापस लेते हैं। 

Dec 22, 2022

13:53

राज्यसभा के सभापति धनखड़ ने सदस्यों से मास्क पहनने, कोविड नियमों का पालन करने को कहा

राज्यसभा में बृहस्पतिवार को सभापति जगदीप धनखड़ ने विभिन्न देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर चिंता जताते हुए सदस्यों से मास्क पहनने, कोविड नियमों का पालन करने, पूरी तरह सतर्क रहने और अतिरिक्त ऐहतियात बरतने को कहा। उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति ने कहा कि कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और यह स्थिति चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सर्तक रहने तथा अतिरिक्त ऐहतियात बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि संसद सदस्यों को जनता के सामने मिसाल पेश करना और एकजुट हो कर देश को आगे बढ़ाना है। सभापति ने कहा ‘‘मैं सभी सदस्यों से आग्रह करता हूं कि दुनिया के विभिन्न देशों में कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वे अतिरिक्त ऐहतियात बरतें। देशवासियों के सामने नजीर पेश करना हमारा दायित्व है।’’ उन्होंने कहा कि प्रशासन, डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और सफाई कर्मियों ... सभी के समन्वित प्रयासों की वजह से भारत कोविड महामारी की चुनौती से उबरा है।

Dec 22, 2022

12:14

बिरला ने कुछ देशों में कोविड-19 फिर सक्रिय होने के मद्देनजर सावधानी बरतने का सुझाव दिया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बृहस्पतिवार को सदन का ध्यान कुछ देशों में कोविड-19 के फिर सक्रिय होने की ओर आकृष्ट कराया और सभी को सावधानी बरतने एवं सुरक्षा उपायों का पालन करने का सुझाव दिया। बिरला ने कहा, ‘‘मैं आपका ध्यान विश्व के कुछ देशों में कोविड-19 महामारी के फिर सक्रिय होने की ओर आकृष्ट कराना चाहता हूं। पिछले अनुभवों को देखते हुए निरंतर सतर्कता एवं सावधानी बरतने की आवश्यकता है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार ने भी तत्परता से कदम उठाते हुए कोविड से जुड़े आवश्यक सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी है। बिरला ने कहा, ‘‘हम सभी मास्क का उपयोग करें और सतर्कता बरतें।’’ लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सांसद अपने क्षेत्र में जनजागरण के लिए भी प्रयास करें और संसद में भी मास्क पहनकर आएं। उन्होंने सामूहिक प्रयासों से कोविड को हराने अपील की। लोकसभा अध्यक्ष ने यह अपील ऐसे समय में की है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में कोविड-19 की ताजा स्थिति की बृहस्पतिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा करेंगे।

Dec 21, 2022

14:37

अगस्त के मध्य से ही दुनिया भर में मंकीपॉक्स मामलों में कमी : सरकार

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि इस साल अगस्त के मध्य से दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामलों में कमी आ रही है। उन्होंने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभी तक जो मामले पाये गये हैं वे गंभीर नहीं हैं और उन पर उपचार का प्रभाव हो रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कुछ देशों में जांच औषधियों का उपयोग केवल क्लीनिकल अनुसंधान तंत्र में ही किया जा रहा है। पवार ने कहा कि रोग के निदान के लिए नैदानिक क्षमता निर्माण के मकसद से देश भर में मंकीपॉक्स के परीक्षण के लिए 20 आईसीएमआर नेटवर्क प्रयोगशालाओं को परिचालनरत कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 23 जुलाई 2022 को मंकीपॉक्स रोग के प्रसार को अंतरराष्ट्रीय चिंता वाली सार्वजनिक आपात स्थिति घोषित किया था (किंतु) अगस्त 2022 से मंकीपॉक्स के वैश्विक प्रसार में गिरावट का दौर देखा जा रहा है।

Dec 21, 2022

14:36

मनरेगा के लिए केंद्र धन देने को तैयार, पर राज्य नियमों का पालन करें : निरंजन ज्योति

सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत राशि जारी करने में विपक्ष शासित राज्यों के साथ भेदभाव के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए बुधवार को संसद में कहा कि केंद्र धन देने के लिए तैयार है लेकिन कुछ नियम हैं जिनका राज्यों को पालन करना चाहिए। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने एक पूरक सवाल के जवाब में कहा कि पश्चिम बंगाल को 2019 में केंद्रीय दल द्वारा की गई जांच पर विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) देने के लिए कहा गया। लेकिन राज्य सरकार की ओर से यह रिपोर्ट तीन साल तक नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह रिपोर्ट 2022 में दी। तृणमूल कांग्रेस के जवाहर सरकार ने प्रश्नकाल के दौरान पूछा था कि मनरेगा के तहत राज्य को पिछले तीन साल में कोई धन राशि क्यों नहीं दी गई। उन्होंने सरकार पर पश्चिम बंगाल के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया।

Dec 21, 2022

14:36

गौरव गोगोई ने पेगासस का मुद्दा उठाया, अमित शाह ने सदन में तथ्य रखने को कहा

लोकसभा में बुधवार को कांग्रेस के सदस्य गौरव गोगोई ने सरकार पर पेगासस स्पाइवेयर के जरिये नेताओं और पत्रकारों की जासूसी किये जाने का आरोप लगाया। इस पर आपत्ति व्यक्त करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अगर सदस्य के पास तथ्य हों तब उसे पटल पर रखें और इस सदन का इस्तेमाल ‘स्वच्छंद राजनीतिक आरोपों’ के लिए नहीं करें। निचले सदन में नियम 193 के तहत ‘‘देश में मादक पदार्थ दुरुपयोग की समस्या और इस संबंध में सरकार द्वारा उठाये गये कदम’’ विषय पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने जल, वायु एवं भू सीमा मार्गों से देश में मानव तस्करी, हथियारों एवं मादक पदार्थो की बढ़ती तस्करी का उल्लेख करते हुए गृह मंत्री ने इस दिशा में रोकथाम एवं बलों को मजबूत बनाने के कदमों की जानकारी देने की मांग की।

Dec 20, 2022

12:38

ओबीसी की छात्रवृत्ति में संशोधन के बाद छात्रों के पंजीकरण बढ़े: सरकार

सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) छात्रों के लिए संशोधित छात्रवृत्ति लागू होने के बाद इस वर्ग के विद्यार्थियों की संख्या के पंजीकरण में वृद्धि हुई है। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि ओबीसी के लिए जो संशोधित छात्रवृत्ति है, उसके लागू होने के बाद ‘शिक्षा के अधिकार’ (आरटीई) अधिनियम के तहत ओबीसी के छात्रों के पंजीकरण में वृद्धि हुई है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जयंत कुमार राय के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि 2019-20 में पहली कक्षा से आठवीं कक्षा में पंजीकरण कराने वाले ओबीसी के छात्रों की संख्या 10,16,82,222 थी जो 2020-21 में बढ़कर 11,10,57,666 हो गयी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा, ‘‘मैं सदन को अवगत कराना चाहता हूं कि मैट्रिक पूर्व छात्रवृत्ति में आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति बंद की गयी है, लेकिन 9वीं और 10वीं के छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जा रही है और उसकी राशि में भी वृद्धि की गयी है।

Dec 20, 2022

11:58

एनसीईआरटी पुस्तकों में स्वतंत्रता सेनानियों का गलत चित्रण: सरकार के उत्तर को संसदीय समिति ने किया अस्वीकार

सरकार ने संसद की एक समिति को बताया कि आठवीं, दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की एनसीईआरटी की वर्तमान पाठ्य पुस्तकों में घटना उन्मुख दृष्टिकोण को अपनाकर स्वतंत्रता सेनानियों को चित्रित किया गया है। साथ ही सरकार ने उन्हें गलत तरीके से चित्रित किए जाने से भी इंकार किया। संसदीय समिति ने हालांकि शिक्षा मंत्रालय के इस उत्तर को स्वीकार नहीं किया। समिति ने कहा कि उसका विचार है कि राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के समन्वय से विभाग को अनेक गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को पाठ्यपुस्तकों में समान महत्व के साथ शामिल करना चाहिए। राज्यसभा में 19 दिसंबर को पेश ‘स्कूली पाठ्यपुस्तकों की विषयवस्तु और डिजाइन में सुधार’ विषय पर शिक्षा, महिला, बाल, युवा और खेल संबंधी स्थायी समिति के 331वें प्रतिवेदन की सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

Dec 19, 2022

17:16

कश्मीर में लोगों की हत्या के मामले में लोकसभा में चर्चा कराने की मांग की कांग्रेस सांसद ने

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा चुन-चुनकर लोगों की हत्या की घटनाओं पर चिंता जताते हुए सोमवार को सरकार से इस विषय पर सदन में विस्तार से चर्चा कराने की और बयान देने की मांग की। चौधरी ने शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि कश्मीर घाटी में बेगुनाह लोगों की हत्या का सिलसिला नहीं थम रहा। उन्होंने कहा, ‘‘कभी आतकियों की गोली से, कभी फौजियों की गलती से बेगुनाह लोग मारे जा रहे हैं।’’ उन्होंने दावा किया कि सरकार ने इस सदन में पूरे विश्वास के साथ कहा था कि अनुच्छेद 370 के समाप्त होने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और अक्साई चिन पर कब्जा किया जाएगा। चौधरी ने कहा कि लेकिन घाटी से कश्मीरी पंडितों को पलायन करना पड़ रहा है और आतंकवादियों द्वारा चुन-चुनकर लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर सदन में विस्तार से चर्चा होनी चाहिए और सरकार को बयान देना चाहिए।

Dec 19, 2022

17:15

पूर्वोत्तर में मोदी सरकार शांति और स्थिरता लाई; युवाओं के हाथ में बंदूक नहीं, कम्प्यूटर है: मंत्री

पूर्वोत्तर विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में शांति और स्थिरता लाई है तथा उसके कार्यों का नतीजा यह है कि उन नौजवानों के हाथों में अब कम्प्यूटर है जो कांग्रेस के राज में बंदूक पकड़े हुए थे। उन्होंने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सांसद विन्सेंट पाला और द्रमुक के टी आर बालू के पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह टिप्पणी की। रेड्डी ने कहा कि पिछले आठ वर्ष में पूर्वोत्तर के विकास के लिए जो काम हुए हैं, वो कांग्रेस की सरकार में कभी नहीं हुए। मंत्री का कहना था कि सरकार ने पूर्वोत्तर के विकास के लिए काम किया है, बातें नहीं की हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के आठ वर्षों में पूर्वोत्तर क्षेत्र में शांति और राजनीतिक स्थिरता आई है तथा लोग निवेश के लिए तैयार हैं। रेड्डी ने विपक्षी सदस्यों के पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए यह भी कहा, ‘‘आपके (कांग्रेस के) राज में जो नौजवान बंदूक पकड़ते थे, अब उनके हाथ में कम्प्यूटर हैं। यह सरकार पूर्वोत्तर को विकास के मार्ग पर ले जा रही है।

Dec 19, 2022

17:15

देश की कोयला खदानों में 90 प्रतिशत तक क्षमता का उपयोग हो रहा : केंद्र

 सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि देश की कोयला खदानों में क्षमता का अधिकतम उपयोग (90 प्रतिशत तक) हो रहा है और अगले साल तक देश में कोयला उत्पादन के बढ़कर एक अरब टन हो जाने की संभावना है। कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 2014 में देश में कोयले का उत्पादन 56.6 करोड़ टन था जो इस साल बढ़कर 90 करोड़ टन हो जाएगा। जोशी ने कहा कि 2030 तक देश में कोयले की मांग बढ़कर 150 करोड़ टन हो जाएगी और मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली संप्रग सरकार ने कोयले के उत्पादन में वृद्धि की दिशा में कदम नहीं उठाया और उसके कार्यकाल में कोयला खदानों के आवंटन में घोटाले हुए। 

Dec 19, 2022

12:31

कांग्रेस राज में पूर्वोत्तर के जो नौजवान बंदूक पकड़ते थे, अब उनके हाथ में कम्यूटर हैं: मंत्री

पूर्वोत्तर विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि कांग्रेस के राज में पूर्वोत्तर के जो नौजवान बंदूक पकड़ते थे, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में उनके हाथों में कम्यूटर हैं। उन्होंने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सांसद विन्सेंट पाला और द्रमुक के टी आर बालू के पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह टिप्पणी की। रेड्डी ने कहा कि पिछले आठ वर्ष में पूर्वोत्तर के विकास के लिए जो काम हुए हैं, वो कांग्रेस की सरकार में कभी नहीं हुए। उन्होंने कहा, ‘‘आपके (कांग्रेस के) राज में जो नौजवान बंदूक पकड़ते थे, अब उनके हाथ में कम्यूटर हैं। यह सरकार पूर्वोत्तर को विकास के मार्ग पर ले जा रही है। नरेंद्र मोदी सरकार और कांग्रेस की सरकार की कोई तुलना नहीं है।’