Budget Session | लोकसभा अध्यक्ष ने संसद परिसर में कोविड दिशा निर्देश, सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

Om Birla
रेनू तिवारी । Jan 29, 2022 10:23AM
बजट सत्र 2022 के शुरू होने से कुछ दिन पहले, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार (28 जनवरी) को उचित कोविड -19 प्रोटोकॉल के साथ सत्र का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए संसद परिसर की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा की और निरीक्षण किया।

नयी दिल्ली। बजट सत्र 2022 के शुरू होने से कुछ दिन पहले, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार (28 जनवरी) को उचित कोविड -19 प्रोटोकॉल के साथ सत्र का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए संसद परिसर की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा की और निरीक्षण किया। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी किए गए दृश्य में लोकसभा अध्यक्ष को संसद परिसर में कोविड की तैयारियों का निरीक्षण करते हुए दिखाया गया है। यह बजट सत्र के दौरान और सुचारू सत्र के लिए सभी दलों से सहयोग लेने के लिए बिड़ला द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से एक दिन पहले  किया गया था।

लोकसभा अध्यक्ष ने बजट सत्र से पहले संसद में कोविड की तैयारियों की समीक्षा की

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 31 जनवरी से आरंभ हो रहे बजट सत्र से पहले शुक्रवार को संसद भवन परिसर में कोविड दिशानिर्देशों के अनुपालन, विभिन्न सुविधाओं और सुरक्षा प्रबंध का जायजा लिया तथा अधिकारियों को सांसदों, संसद सचिवालय के विभिन्न कर्मचारियों एवं मीडिया कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में लोकसभा कक्ष, केंद्रीय कक्ष और अन्य स्थानों पर सुविधाओं का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने उन्हें संसद भवन परिसर में कोविड प्रोटोकॉल मानदंडों के कार्यान्वयन के बारे में अवगत कराया। बयान के अनुसार, बिरला को संबंधित अधिकारियों द्वारा नए संसद भवन (एनपीबी) के निर्माण की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी गई

इसे भी पढ़ें: India Covid-19 Cases | देश में कोरोना की रफ्तार सुस्त, मौत के आंकड़ो ने डराया, एक दिन में 871 लोगों ने गंवाई जान 

कोविड प्रोटोकॉल मानदंडों का सही तरीके से पालन किया जाएगा

 लोकसभा अध्यक्ष ने भवन निर्माण सामग्री और भवन की स्थापत्य विशेषताओं के बारे में भी जानकारी ली। बिरला ने कहा कि वर्तमान संसद भवन के रखरखाव का नियमित तौर पर ध्यान रखा जाए तथा उपलब्ध सुविधाओं को नई तकनीकीके द्वारा अधिक प्रभावी बनाया जाए। गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से आरंभ हो रहा है।राष्ट्रपति का अभिभाषण 31 जनवरी को होगा। सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित होंगी ताकि कोविड से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके।

इसे भी पढ़ें: वाशिंगटन में यूनियन स्टेशन के बाहर नाजियों का प्रतीक चिह्न बनाए जाने का मामला सामने आया 

लोकसभा की बैठक 

लोकसभा की बैठक एक फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उस दिन आम बजट पेश किया जाएगा। दो फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी। बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है। लोकसभा सचिवालय के हाल की बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के कक्षों और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा। बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से आरंभ होगा जो आठ अप्रैल तक चलेगा।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़