• मध्य प्रदेश की मंत्री उषा ठाकुर बोली साढ़े सात नदी होंगी जीवित

दिनेश शुक्ल Jun 12, 2021 22:23

सिंचाई एवं मवेशियों के लिए भी वर्ष भर भरपूर जल उपलब्ध होने के साथ ही क्षेत्र के जल स्तर में वृद्धि होगी। प्रत्येक संरचना पर लगभग 5 लाख रूपये का व्यय हुआ है। मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने बताया कि इस प्रकार की संरचना सभी ग्राम पंचायतों में कृषकों के सहयोग से बनाई जाएगी।

भोपाल। मध्य प्रदेश की पर्यटन व संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि महू विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीणों की समस्याओं के प्राथमिकता से निवारण के साथ ही विकास कार्य तेजी पर है। उन्होंने कहा कि इन्हीं विकास कार्यों की श्रृंखला में साढ़े सात नदियों को जीवित किया जा रहा है, जिससे नर्मदा और गंभीर नदियों में अब अधिक पानी आएगा।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश ने कोविड उपचार उपकरणों पर जीएसटी घटाने का किया समर्थन

सुश्री ठाकुर ने कहा कि हर पंचायत में जल संरचनाएँ बनाई जाएगी। नर्मदा एवं गंभीर नदी के केचमेंट एरिया में जल संरक्षण संरचना बनाकर अधिक पानी संग्रहित किया जाएगा। इन संरचनाओं के माध्यम से जल नर्मदा एवं गंभीर नदी में पहुँचाने के प्रयास होंगे। ग्राम भगौरा में स्थानीय कृषकों के सहयोग से बनाई गई लगभग 16 जल संरचनाओं एवं 22 जल पुनर्भरण स्थलों का सुश्री उषा ठाकुर द्वारा निरीक्षण किया गया। स्थानीय कृषकों की जागरुकता के कारण यह शीघ्र ही संभव हो पाया है। यहाँ स्थापित एक संरचना में लगभग एक लाख क्यूबिक मीटर जल संग्रहित होगा, जिससे ग्राम भगौरा एवं इसके आसपास के क्षेत्र का जल संकट दूर होगा।

 

इसे भी पढ़ें: कमलनाथ का शिवराज सरकार से सवाल, कोरोना मौतों का आंकड़ा इतना कम क्यों

सिंचाई एवं मवेशियों के लिए भी वर्ष भर भरपूर जल उपलब्ध होने के साथ ही क्षेत्र के जल स्तर में वृद्धि होगी। प्रत्येक संरचना पर लगभग 5 लाख रूपये का व्यय हुआ है। मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने बताया कि इस प्रकार की संरचना सभी ग्राम पंचायतों में कृषकों के सहयोग से बनाई जाएगी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जन्मदिन के अवसर पर प्रदेश की पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर 15 प्रकार के 251 फलदार वृक्षों के संकल्प के साथ पौधरोपण की शुरूआत की गयी।