भारत के इन कारों से नफरत करता है पाकिस्तान और चीन, जानिए इनके दमदार फीचर्स

MARUTI SUZUKI ZIPSY
निधि अविनाश । Jan 27, 2022 7:12PM
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारूति सुजुकी की जिप्सी को भारतीय सेना चलाते है। यह कार पाकिस्तान से लगी सीमा से लेकर कश्मीर की घाटी में ऊंचे-नीचे पहाड़ों पर दमदार दौड़ती है। 1.3 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ यह कार 80 BHP का मैक्सिमम पावर और 103 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

भारत की ऐसी कारें जिनसे पाकिस्तान और चीन दोनों ही चिढ़ते हैं क्योंकि, इन कारों के लुक इतने दमदार है कि आपके भी होश उड़ जाएंगे।बता दें कि, यह कारें भारतीय सेना का हिस्सा है और इनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा चीन से सटे बॉर्डर की पेट्रोलिंग के लिए किया जाता है।देश के जवान इन कारों का इस्तेमाल देश की सुरक्षा के लिए करते है। तो आइये शानदार फिचर्स के साथ जान लेते है इन कारों के बारे में..

इसे भी पढ़ें: 32 सालों बाद गणतंत्र दिवस पर कश्मीर घाटी में सर्वाधिक तिरंगे फहराये गये

Maruti Suzuki Gypsy

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारूति सुजुकी की जिप्सी को भारतीय सेना चलाते है। यह कार पाकिस्तान से लगी सीमा से लेकर कश्मीर की घाटी में ऊंचे-नीचे पहाड़ों पर दमदार दौड़ती है। 1.3 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ यह कार 80 BHP का मैक्सिमम पावर और 103 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि, यह कार साल 1985 में लॉन्च हुई थी और तब से अबतक इस कार का कोई भी मॉडिफिकेशन्स नहीं किया गया है।

Mahindra Scorpio

इस कार का इस्तेमाल  सेना सबसे ज्यादा करते है,  ITBP में इसको सबसे ज्यादा चलाया जाता है। यह एक शक्तिशाली एसयूवी है जिसमें 2179 सीसी का mHawk इंजन दिया गया है।यह कार  120 BHP का मैक्सिमम पावर और 280 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। हर मुश्किल और कठिन सड़क पर भी यह मक्खन की तरह चलती है। इसमें  4X4 व्हील ड्राइव मिला हुआ है।

Toyota Fortuner

टोयोटा फॉर्च्युनर कार आईटीबीपी के लिए ही खास तैयार किया गया है। इसमें आईटीबीपी के जवान पेट्रोलिंग करते है। हथियारों को रखने के लिए इसमें अलग कई नए फीचर्स भी दिए गए हैं। इस कार को पेट्रोलिंग के अलावा किसी और चीज के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इस कार में 2755 सीसी का इंजन लगा हुआ है।इसमें 174.5 BHP का पावर और 420 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

Mitsubishi Pajero

नॉर्थ ईस्ट में चीन से लगते बॉर्डर पर पेट्रोलिंग के लिए ITBP के जवान इस कार का काफी इस्तेमाल करते हैं। यह एक पावरफुल कार है। इसमें 2.8- लीटर का टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। Mitsubishi Pajero का इंजन 120 BHP का पावर और 280 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़