• एमपी बोर्ड ने 12 वीं का सिलेबस किया छोटा, जाने किस विषय में कितना कम हुआ सिलेबस

दिनेश शुक्ल Nov 20, 2020 17:34

कोर्स को छोटा किया गया है ताकि विद्यार्थी इतना ही पढ़कर बोर्ड परीक्षा दें। क्योंकि बोर्ड परीक्षा में किसी भी असामयिक परिस्थिति में जनरल प्रमोशन नहीं दिया जा सकता है। पूर्व में मण्डल ने 10वीं बोर्ड का सिलेबस छोटा किया था।

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल ने कोविड के चलते वर्ष 2020-21 के लिए होने वाली 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए अपने सिलेबस में कटौत्री की है। कोर्स को छोटा किया गया है ताकि विद्यार्थी इतना ही पढ़कर बोर्ड परीक्षा दें। क्योंकि बोर्ड परीक्षा में किसी भी असामयिक परिस्थिति में जनरल प्रमोशन नहीं दिया जा सकता है। पूर्व में मण्डल ने 10वीं बोर्ड का सिलेबस छोटा किया था।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के गुना जिले में किसानों को थमाए लाखों के बिजली बिल

जारी आदेश में पाठ्यक्रम को इसप्रकार छोटा किया गया है। विशिष्ट हिंदी में 12 और सामान्य हिंदी में 4 पाठ कम किए गए हैं। विशिष्ट अंग्रेजी में 8 और सामान्य अंग्रेजी में 5 पाठ कम किए गए हैं। संस्कृत विशिष्ट एवं संस्कृत सामान्य में 6-6 पाठ कम किए गए हैं। भौतिक शास्त्र तथा जीव विज्ञान में 3-3 तथा रसायन शास्त्र एवं गणित में 2-2 पाठ कम किए हैं। अर्थ शास्त्र में 1,लेखा शास्त्र में 2 और इतिहास में 3 पाठ कम किए हैं। राजनीतिक विज्ञान में 6 और समाज शास्त्र में 2 पाठ कम किए गए हैं। भूगोल में 1, शारीरिक शिक्षा में 5, मनोविज्ञान में 3,कृषि संकाय में 2,गृह विज्ञान में 3 और कला समुह में 4 पाठ कम किए गए हैं। उर्दू विशिष्ट में 6 ओर सामन्य में 3 पाठ कम किए गए हैं।