आज की पीढ़ी नई-नई जानकारियों के लिए करती है गूगल गुरु का इस्तेमाल: PM Modi

new-generation-use-google-guru-for-new-information-says-pm-modi
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छात्रों से पढ़ाई से इतर खेल, कला संगीत आदि अन्य गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। मोदी ने ‘पढ़ाई पे चर्चा 2020’ कार्यक्रम में छात्रों के सवालों के जवाब देते हुये कहा कि छात्रोंको खासकर दसवीं और इससे ऊपर की कक्षा के छात्रों को पढ़ाई से इतर गतिविधियों में जरूर शामिल होना चाहिये।

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छात्रों से पढ़ाई से इतर खेल, कला संगीत आदि अन्य गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। मोदी ने सोमवार को ‘पढ़ाई पे चर्चा 2020’ कार्यक्रम में छात्रों के सवालों के जवाब देते हुये कहा कि छात्रों को खासकर दसवीं और इससे ऊपर की कक्षा के छात्रों को पढ़ाई से इतर गतिविधियों में जरूर शामिल होना चाहिये। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को भी अपने बच्चों को वे काम भी करने देना चाहिये जो वे करना चाहते हों। 

इसे भी पढ़ें: छात्रों के साथ होगी हैशटैग विदाउट फिल्टर वाली बात: PM मोदी

सूचना प्रोद्यौगिकी खासकर गैजेट के इस्तेमाल से जुड़े एक अन्य सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि आजकल की पीढ़ी नयी नयी जानकारियों को हासिल करने के लिये ‘गूगल गुरु’ का जमकर इस्तेमाल करती है। उन्होंने सोशल नेटवर्किंग को आवश्यक बताते हुये कहा कि इसमें समय के साथ विकृति भी आयी है। उन्होंने कहा, ‘‘तकनीक के बारे में मैं भी विशेषज्ञ नहीं हूं लेकिन इसके बारे में जानने की अपनी लालसा के कारण मैं तकनीक के बारे में पूछताछ करता रहता हूं और इसका मुझे बहुत लाभ मिलता है।’’ 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ परीक्षाओं के अंक ही नहीं हैं जिन्दगी: परीक्षा पे चर्चा में बोले PM मोदी

गैजेट्स के अधिक इस्तेमाल के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि परिवार में या अन्यत्र स्थानों पर अधिकांश लोग गैजेट में लीन रहते हैं। मैं खुद को एक निश्चित समय के लिये प्रतिदिन गैजेट से पूरी तरह से अलग रखता हूं।’’ उन्होंने छात्रों से अपील की कि घर में एक ऐसा कमरा निर्धारित करें जिसमें तकनीक का प्रवेश वर्जित हो। उसमें सिर्फ अपने परिजनों से बातचीत करने का ही विकल्प हो। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से आप देखेंगे कि कितना लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम यहां देखें: 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़