उत्तर कोरिया-चीन के बीच मालगाड़ी की आवाजाही दोबारा शुरू: दक्षिण कोरिया

South Korea
ANI
उत्तर कोरिया और चीन के बीच पांच महीने बाद सोमवार को मालगाड़ी सेवा बहाल कर दी गई। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था कोविड महामारी और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के चलते प्रभावित हुई है और पुनरुद्धार के लिए संघर्ष कर रही है।

सियोल। उत्तर कोरिया और चीन के बीच पांच महीने बाद सोमवार को मालगाड़ी सेवा बहाल कर दी गई। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था कोविड महामारी और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के चलते प्रभावित हुई है और पुनरुद्धार के लिए संघर्ष कर रही है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पिछले महीने कोविड-19 महामारी से उबरने का संशयपूर्ण दावा करते हुए प्रतिबंधों में ढील देने का आदेश जारी किया था।

इसे भी पढ़ें: जापान में आबे की राजकीय अंत्येष्टि से पहले प्रधानमंत्री किशिदा ने शुरू की कूटनीतिक बैठकें

उत्तर कोरिया के साथ संबंधों से जुड़े दक्षिण कोरियाई एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि उसने सोमवार को फिर से शुरू हुई उत्तर कोरिया-चीन माल रेलवे सेवा का आकलन किया। हालांकि, न तो चीन और न ही उत्तर कोरिया ने इसकी पुष्टि की है। एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता चो जोंगहून ने कहा कि रेलगाड़ी सेवा कितने समय तक चलेगी और किस माल की आवाजाही पहले होगी, यह देखा जाना बाकी है।

इसे भी पढ़ें: अमानतुल्लाह खान को आज भी नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेबिन ने इसके बाद दैनिक प्रेसवार्ता में बताया कि चीन और उत्तर कोरिया अपने दो सीमावर्ती शहरों के बीच सीमापार माल आवाजाही को फिर से बहाल करने पर सहमत हुए हैं। हालांकि, उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। सोमवार की सुबह दक्षिण कोरिया की योनहाप न्यूज एजेंसी ने कहा कि चीन के सीमावर्ती शहर डानडोंग से चली 10 डिब्बे वाली मालगाड़ी को रेलवे पुल पार करके उत्तर कोरिया के सिनुइजु शहर में प्रवेश करते देखा गया।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़