आतंकी गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई जारी, अमृतसर में बीएसएफ ने एक और पाक ड्रोन को मार गिराया

Pakistan
ANI
रेनू तिवारी । Nov 29, 2022 11:59AM
आतंकी गतिविधियों पर अपनी कार्रवाई जारी रखते हुए, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में पाकिस्तान से आए एक और ड्रोन को मार गिराया है। क्षेत्र में इसी तरह की घटनाओं की लतगातार सूचना मिल रही हैं।

आतंकी गतिविधियों पर अपनी कार्रवाई जारी रखते हुए, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में पाकिस्तान से आए एक और ड्रोन को मार गिराया है। क्षेत्र में इसी तरह की घटनाओं की लतगातार सूचना मिल रही हैं।अधिकारियों ने बताया कि चहरपुर गांव के पास भारतीय क्षेत्र में ड्रोन को घुसते हुए देखने के बाद सैनिकों ने उस पर गोलीबारी की, जिससे तस्करी के एक और प्रयास को विफल कर दिया गया।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में एक ट्रक ने मोटरसाइकिल को मारी टक्कर, हादसे में तीन पत्रकारों की मौत

सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने अमृतसर के चाहरपुर के पास पड़ने वाले इलाके में पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र में एक संदिग्ध ड्रोन के प्रवेश करने की भनभनाहट सुनी। जवानों ने फायरिंग कर संदिग्ध ड्रोन को रोकने की कोशिश की, जिसके बाद गोली ड्रोन को लगी और वह जमीन पर गिर गया। इलाके की घेराबंदी कर दी गई और पुलिस और अन्य संबंधित एजेंसियों को तुरंत अलर्ट कर दिया गया।

इसके अलावा, प्रारंभिक खोज के दौरान, बीएसएफ ने आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त स्थिति में एक हेक्साकॉप्टर बरामद किया, जिसके नीचे सफेद रंग की पॉलिथीन में एक संदिग्ध वस्तु लगी हुई थी, जो चाहरपुर गांव के पास सीमा की बाड़ के पास खेती के खेत में पड़ी थी।

इसे भी पढ़ें: The Kashmir Files Controversy : इजराइल के राजदूत ने IFFI के जूरी हेड को लताड़ा, ओपन लेटर में लिखा-आपको शर्म आनी चाहिए

प्रभाकर जोशी, बीएसएफ डीआईजी, गुरदासपुर ने आईबी बाड़ के भारतीय हिस्से में एक खेती के मैदान में सफेद रंग के पॉलीथीन में एक संदिग्ध वस्तु के साथ एक हेक्साकॉप्टर लाने वाले बीएसएफ कर्मियों को सम्मानित किया।

बीएसएफ ने 26 नवंबर को पंजाब के अमृतसर में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था। उसी दिन पंजाब के पठानकोट में सीमा के पास दो घुसपैठियों को देखे जाने के बाद बीएसएफ ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया था। बीएसएफ के जवानों ने दो पाकिस्तानी घुसपैठियों की हरकत रिकॉर्ड की। वहां लगे थर्मल कैमरे में पाकिस्तानी घुसपैठियों की हरकत कैद हो गई।

विशेष रूप से, 2021 की तुलना में भारतीय क्षेत्र में पाकिस्तानी ड्रोनों की घुसपैठ में वृद्धि हुई है। इस वर्ष सीमा पर लगभग 230 ड्रोन देखे गए हैं, जबकि 2021 में यह आंकड़ा 104 था। जहां तक ​​2020 का संबंध है, 77 ड्रोन थे। भारत-पाक सीमा और एलओसी पर देखा जा सकता है।

2020 से पंजाब में कम से कम 297 ड्रोन देखे गए और इस साल अक्टूबर में गुजरात, जम्मू, पंजाब और राजस्थान में भी संदिग्ध ड्रोन गतिविधियां देखी गईं। पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) इन ड्रोन के जरिए हथियार और ड्रग्स भेजती है।

अन्य न्यूज़