भारत के दवाब में झुका पाकिस्तान, खालिस्तान समर्थक चावला को पाक SGPC से किया बाहर

By अभिनय आकाश | Publish Date: Jul 13 2019 11:10AM
भारत के दवाब में झुका पाकिस्तान, खालिस्तान समर्थक चावला को पाक SGPC से किया बाहर
Image Source: Google

आईएसआई गोपाल सिंह चावला का इस्तेमाल पंजाब में खालिस्तानी और अलगाववादी भावनाओं को भड़काने के लिए करती रहती है। कुछ महीने पहले गोपाल सिंह चावला की तस्वीरें पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर बाजवा के साथ सामने आई थी।

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को लेकर कल बातचीत करने वाले हैं और इस अहम वार्ता से ठीक पहले भारत का प्रभाव कहें या अंतरराष्ट्रीय दवाब जिसके आगे सिर झुकाते हुए पाकिस्तान सरकार ने अहम कदम उठाया है। पाकिस्तान ने आतंकी हाफिद सईद के करीबी और खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से हटा दिया है। गोपाल सिंह चावला अब करतारपुर कॉरिडोर कमेटी का भी सदस्य नहीं है। करतारपुर कॉरिडोर कमेटी में गोपाल सिंह चावला को शामिल करने पर भारत ने सख्त नाराजगी जताई थी और अप्रैल की मीटिंग कैंसिल कर दी थी। इस बार पाकिस्तान ने ये गलती नहीं दोहराई।

इसे भी पढ़ें: करतारपुर गलियारा पर चर्चा करने के लिए भारत-पाक तैयार, 14 जुलाई को होगी बैठक

बता दें कि आईएसआई गोपाल सिंह चावला का इस्तेमाल पंजाब में खालिस्तानी और अलगाववादी भावनाओं को भड़काने के लिए करती रहती है। कुछ महीने पहले गोपाल सिंह चावला की तस्वीरें पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर बाजवा के साथ सामने आई थी। गौरतलब है कि करतारपुर गलियारे से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधि रविवार को अटारी-वाघा सीमा पर बैठक करेंगे। साथ ही जीरो प्वाइंट पर संपर्क और यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पर भी चर्चा की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि भारत सुरक्षा पहलुओं से जुड़ी अपनी चिंताओं को उठाएगा।


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video