• मन की बात: PM मोदी बोले- आज युवा पीढ़ी में बड़ा बदलाव नजर आ रहा है, वो नए रास्ते बनाना चाहते हैं

अंकित सिंह Aug 29, 2021 11:24

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सबको पता है आज मेजर ध्यानचंद जी की जन्म जयंती है। और हमारा देश उनकी स्मृति में इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाता भी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यह मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से संवाद किया। रेडियो पर प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सबको पता है आज मेजर ध्यानचंद जी की जन्म जयंती है। और हमारा देश उनकी स्मृति में इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाता भी है। क्योंकि दुनिया में भारत की हॉकी का डंका बजाने का काम ध्यानचंद जी की हॉकी ने किया था।

मोदी ने आगे कहा कि कितने ही पदक क्यों न मिल जाएं, लेकिन जब तक हॉकी में पदक नहीं मिलता भारत का कोई भी नागरिक विजय का आनंद नहीं ले सकता है और इस बार ओलंपिक में हॉकी का पदक मिला, चार दशक के बाद मिला। जब खेल-कूद की बात होती है न, तो स्वाभाविक है हमारे सामने पूरी युवा पीढ़ी नजर आती है। और जब युवा पीढ़ी की तरफ गौर से देखते हैं कितना बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। युवा का मन बदल चुका है। उन्होंने कहा कि आज का युवा मन बने बनाए रास्तों पर चलना नहीं चाहता है। वो नए रास्ते बनाना चाहता है। unknown जगह पर कदम रखना चाहता है। मंजिल भी नयी, लक्ष्य भी नए, राह भी नयी और चाह भी नयी, अरे एक बार मन में ठान लेता हैं न युवा, जी-जान से जुट जाता है। दिन-रात मेहनत कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: भाविना पटेल ने देशवासियों को समर्पित किया अपना मेडल, PM मोदी बोले- आपने इतिहास रचा

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम देखते हैं, अभी कुछ समय पहले ही, भारत ने, अपने Space Sector को open किया और देखते ही देखते युवा पीढ़ी ने उस मौके को पकड़ लिया और इसका लाभ उठाने के लिए कॉलेजों के students, university, private sector में काम करने वाले नौजवान बढ़-चढ़ करके आगे आए हैं। हमारे आज के युवा का मन बदल चुका है। आज छोटे-छोटे शहरों में भी start-up culture का विस्तार हो रहा है और मैं उसमें उज्जवल भविष्य के संकेत देख रहा हूँ।