दिल्ली सरकार के स्कूलों में शुरुआती कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 23, 2021   21:13
दिल्ली सरकार के स्कूलों में शुरुआती कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी

दिल्ली स्थित सरकारी सर्वोदय विद्यालयों की शुरुआती कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी। इसकी घोषणा शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को की।

नयी दिल्ली। दिल्ली स्थित सरकारी सर्वोदय विद्यालयों की शुरुआती कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी। इसकी घोषणा शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को की। शिक्षा निदेशालय ने आधिकारिक आदेश में कहा, ‘‘सरकारी सर्वोदय विद्यालयों की शुरुआती कक्षाओं-नर्सरी, केजी और पहली- में प्रवेश के लिए 28 जून से 12 जुलाई तक आवेदन संबंधित स्कूल से प्राप्त किए जा सकेंगे। दिल्ली में रह रहे बच्चे जिनका आवास स्कूल के एक किलोमीटर के दायरे में है वे आवेदन करने के पात्र हैं। अगर इस दायरे में सर्वोदय विद्यालय नहीं है तो तीन किलोमीटर के दायरे में अवस्थित स्कूल में बच्चे के प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकता।’’

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में अपने जन्मस्थान की यात्रा के लिये ट्रेन में सफर करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

सरकार ने हेल्प उेस्क की भी स्थापना की है जिसमें शिक्षक और स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों को शामिल किया गया है जो अभिभावकों का मार्गदर्शन करेंगे। आदेश में कहा गया, ‘‘ आवेदक के माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे हेल्पडेस्क सदस्यों से जांचे गए आवेदन ही प्राप्त करें।’’

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ करेंगे संवाद

शिक्षा निदेशालय ने स्पष्ट किया कि है कि किसी भी दिव्यांग, निराश्रित, शरणार्थी या शरण के इच्छुक, प्रवासी या जरूरतमंद बच्चे को प्रवेश के समय आवश्यक दस्तावेजों के अभाव में प्रवेश देने से इनकार नहीं किया जाएगा। प्रवेश के लिए बच्चे का चयन 20 जुलाई को ड्रा के जरिये किया जाएगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।