पंजाब सरकार की जेलों में कक्षाएं संचालित करने की योजना

Jails imgs
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
जाब जेल विभाग कैदियों को सीखने का माहौल प्रदान करने के लिए जेलों में कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। राज्य के जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

चंडीगढ़, 19 अगस्त। पंजाब जेल विभाग कैदियों को सीखने का माहौल प्रदान करने के लिए जेलों में कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। राज्य के जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। बैंस ने कहा कि यह कदम राज्य सरकार के ‘‘कैदियों के जीवन को बदलने और उन्हें सामाजिक मुख्यधारा में शामिल होने में सक्षम’’ बनाने के मिशन का हिस्सा है। उन्होंने कहा, ‘‘विभाग प्रत्येक जेल में 50 छात्रों की क्षमता वाली कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रहा है।’’

उन्होंने यहां एक बयान में कहा कि शुरुआत में प्रत्येक जेल में 50 छात्रों की क्षमता वाली दो से तीन कक्षाएं का संचालन किया जाएगा और भविष्य में यदि और कमरों की आवश्यकता होगी तो इसके लिए उपयुक्त स्थान का निर्धारण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जेलों में भी पुस्तकालयों की सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘इस विचार का उद्देश्य सीखने और शिक्षा की आदत विकसित करने और उन्हें जेल में अपने समय का सदुपयोग करने का अवसर प्रदान करना है।’’ बैंस ने कहा कि वर्तमान में जेल के कैदियों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तीन श्रेणियों में बांटा गया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़