गुरु नानक देव विवि में भगत सिंह के नाम पर पीठ स्थापित करेगी पंजाब सरकार: भगवंत मान

Bhagwant Mann
ANI
शहीद भगत सिंह (एसबीएस) नगर जिले में खटकड़ कलां स्वतंत्रता सेनानी का पुश्तैनी गांव है। जिले का नाम उनके ही नाम पर रखा गया है। मान ने कहा कि पीठ शहीद भगत सिंह की जिंदगी और दर्शन पर व्यापक शोध करेगी।
खटकड़ कलां (एसबीएस नगर)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को कहा कि गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में शहीद भगत सिंह के नाम पर एक पीठ स्थापित की जाएगी। मान भगत सिंह की 115वीं जयंती के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। शहीद भगत सिंह (एसबीएस) नगर जिले में खटकड़ कलां स्वतंत्रता सेनानी का पुश्तैनी गांव है। जिले का नाम उनके ही नाम पर रखा गया है। मान ने कहा कि पीठ शहीद भगत सिंह की जिंदगी और दर्शन पर व्यापक शोध करेगी। उन्होंने कहा कियह कदम आने वाली पीढ़ियों को देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगा। मान ने शहीद भगत सिंह युवा पुरस्कार को फिर से शुरू करने की भी घोषणा की। 

इसे भी पढ़ें: शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नामकरण, भगवंत मान बोले- थैंक्यू मोदी जी

एक विज्ञप्ति के मुताबिक, उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार अलग अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए हरसाल 46 युवाओं को दिया जाएगा। मान ने लोगों से यह प्रण लेने का भी आह्वान किया कि वे अच्छे मौकों की तलाश में देश नहीं छोड़ेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, “ हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि हम अच्छे मौकों की तलाश में पलायन करने के बजाय यहां रहकर व्यवस्था में सुधार करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार पंजाब की ‘पुरानी प्रतिष्ठा’ बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। मान ने कहा कि शहीद भगत सिंह के सपने अभी भी अधूरे हैं और भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और गरीबी अब भी व्याप्त है। उन्होंने इसकी वजह बताते हुए आरोप लगाया किअंग्रेजों के बाद सत्ता में आने वाले लोगों ने उनसे ज्यादा बेरहमी से देश को लूटा। उन्होंने कहा कि उन्हें यह बात परेशान करती है, जब कुछ लोग कहते हैं कि अंग्रेजों का शासन वर्तमान व्यवस्था से बेहतर था। 

इसे भी पढ़ें: SC में राज्यपाल के फैसले को चुनौती, राजभवन तक विधायकों संग CM मान ने किया मार्च, बीजेपी का AAP कार्यालय के बाहर प्रदर्शन

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह की सोच को बदलने की जरूरत है। भारत को नंबर एक बनाने के लिए लोगों से जाति, सांप्रदायिकता और पंथ के संकीर्ण नजरिए से ऊपर उठने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि यह शहीद भगत सिंह और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को एक वास्तविक श्रद्धांजलि होगी जिन्होंने देश को आज़ादी दिलाने के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्होंने यह भी कहा कि आजकल कुछ लोग शहीदों के बलिदान पर सवाल कर कर रहे हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण है और यह सही नहीं है। मान ने कहा किजब राष्ट्रीय नायक ब्रिटिश शासन के खिलाफ युद्ध छेड़ रहे थे, तब कुछ गद्दार साम्राज्यवादी ताकतों के साथ थे। उन्होंने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार मोहाली में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास शहीद भगत सिंह की 5-डी प्रतिमा स्थापित करेगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़