22 सितंबर सेवा दिवस के रूप और 12 जनवरी को युवा दिवा के रूप में मनाएगा रेस क्रॉस

22 सितंबर सेवा दिवस के रूप और 12 जनवरी को युवा दिवा के रूप में मनाएगा रेस क्रॉस

इस कार्यक्रम का आयोजन किमी सूद द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेड क्रॉस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने कहा नर्स के शब्द मरीज़ को अपना बना लेते है , जिस प्रकार से एक नर्स सेवा करती है उससे मरीज़ ठीक हो जाता है। उन्होंने कहा की जब संकट की घड़ी आती है तो नर्स की वाणी मरीज़ को ठीक कर देती यह सेवा कार्य अपने मे ही एक उत्तम कार्य है।

शिमला  भाजपा प्रभारी एवं राष्ट्रीय रेड क्रॉस के उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने शिमला नर्सिंग कॉलेज के कार्यक्रम में भाग लिया । अविनाश राय खन्ना ने यहाँ एक पीपल का पौधा भी रोपा, अविनाश राय खन्ना को कॉलेज की छात्राओं ने आने हाथों से बना कार्ड भेंट किया।

 

इसे भी पढ़ें: जिला कांगड़ा में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू - फतेहपुर उप-चुनाव के लिए 30 अक्तूबर को होगा मतदान

 

इस कार्यक्रम का आयोजन किमी सूद द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेड क्रॉस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने कहा नर्स के शब्द मरीज़ को अपना बना लेते है , जिस प्रकार से एक नर्स सेवा करती है उससे मरीज़ ठीक हो जाता है। उन्होंने कहा की जब संकट की घड़ी आती है तो नर्स की वाणी मरीज़ को ठीक कर देती यह सेवा कार्य अपने मे ही एक उत्तम कार्य है।

 

इसे भी पढ़ें: जिताऊ प्रत्याशीयो को मिलेगी टिकट , चनावों के लेकर विभिन्न समितियों का जल्द होगा गठन : कश्यप

 

उन्होंने कहा एक नर्स का इंसानियत के साथ बड़ा नाता होता है , जन्म से मृतयु तक का यह गहरा रिश्ता है। यह प्रोफेशन सेवा करने का बहुत बड़ा माध्यम है। समाज मे हम बड़ा बदलाव ला सकते है। उन्होंने कहा कि समाज ने आप सबको सिस्टर यानी बहन के नाम से पुकारते है यह सेवा का सबके बड़ा रूप है। उन्होंने कहा कि 22 सितंबर को भाई कन्हैया की जयंती थी गुरु गोबिंद सिंह के समय भाई कन्हैया एक स्वयंसेवक थे , वह युद्ध के समय ज़ख्मी लोगो को पानी पिलाने का काम करते थे। वह किसी धर्म को नहीं देखते थे पर आप कार्य करते थे। इस दिन को रेड क्रॉस सेवा दिवस के रूप में मनाते है।

 

इसे भी पढ़ें: तपोवन में पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन नवंबर माह में,देश के विभिन्न राज्यों से करीब दो सौ प्रतिनिधि लेंगे भाग

 

12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने आह्वान किया कि जन सेवा के लिए हम सबको आगे आना चाहिए और स्वयं मद्द करने के लिए आगे आना चाहिए। अविनाश राय खन्ना ने अपने जीवन के अनेकों अनुभव सांझा किए।

 

 

 अविनाश राय खन्ना ने राज्यपाल से की भेंट 

भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने हिमाचल के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर से उनके निवास स्थान राज भवन में भेंट की।  भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने अपनी पुष्टिका सामाजिक चिंतन का अंग्रेज़ी अनुवाद राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर को भेंट किया। 

इस बैठक में अनेकों विषयों पर चर्चा की गई, अविनाश राय खन्ना ने अपने रेड कोर्स के अनुभवों को राज्यपाल से सांझा किया।  अविनाश राय खन्ना ने बताया की कोविड के समय जिस प्रकार से समाज ने जन कल्याण के लिए काम उसकी एक रिकॉर्ड दर्ज होने चाहिए और यह पुस्तक उसी कार्य की एक प्रस्तुति है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।