राजनाथ सिंह ने वरिष्ठ सैन्य, असैन्य अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 31, 2019   14:59
राजनाथ सिंह ने वरिष्ठ सैन्य, असैन्य अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और असैन्य अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी।

नयी दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर बृहस्पतिवार को यहां अपने मंत्रालय के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और असैन्य अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, नौसेना के उपप्रमुख वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार, रक्षा सचिव अजय कुमार, सचिव (पूर्व सैनिक वेलफेयर) संजीवनी कुट्टी, सचिव (रक्षा वित्त) गार्गी कौल और अन्य अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

इसे भी पढ़ें: सीमा पार पाकिस्तान की हर हरकत पर BSF की है पैनी नजर: लोढ़ा

मोदी सरकार पटेल की जयंती को 2014 से ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ या नेशनल यूनिटी डे के रूप में मना रही है। सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को गुजरात के नडियाड में हुआ था। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि संयुक्त आधुनिक भारत के वास्तुकार को याद करते हुए सिंह ने अधिकारियों के साथ ‘‘एकता, अखंडता और राष्ट्र की सुरक्षा’’ को बनाए रखने की शपथ ली।  बयान में कहा गया है कि स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री पटेल ने 560 से अधिक रियासतों के भारत संघ में विलय में अहम भूमिका निभायी थी। सरकार ने 2014 में 31 अक्टूबर को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया था। रक्षा मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर बृहस्पतिवार को उन्हें भी श्रद्धांजलि दी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।