दिल्ली में भीषण गर्मी, Fire Service को एक दिन में आई 220 कॉल, दिवाली के सर्वाधिक मामले

delhi fire
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
रितिका कमठान । May 30 2024 1:13PM

इसकी तुलना में, पिछले साल एक दिन में प्राप्त कॉलों की सबसे अधिक संख्या 27 मई को 164 थी। मौसम की स्थिति ने शहर की अग्निशमन सेवाओं पर दबाव डाला है, क्योंकि वे बढ़ती हुई आपात स्थितियों से निपटने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

दिल्ली में बुधवार को भीषण गर्मी का प्रकोप रहा है। इस दौरान दिल्ली में तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।  दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण अग्निशमन विभाग को एक दिन में आग लगने की 220 कॉल प्राप्त हुईं। दिवाली के दिन को छोड़कर, यह अब तक की सबसे अधिक कॉल संख्या है।

दिल्ली अग्निशमन सेवा (DFS) को प्रतिदिन 200 से अधिक आग से संबंधित कॉल प्राप्त हो रही हैं, जो पिछले एक दशक में ऐसी कॉलों की सबसे अधिक संख्या है। टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले तीन दिनों में, जब तापमान असाधारण रूप से अधिक रहा, विभाग को क्रमशः 214, 238 और 261 कॉल प्राप्त हुईं। 19 और 20 मई को विभाग ने 202 और 225 कॉल संभाले। इसकी तुलना में, पिछले साल एक दिन में प्राप्त कॉलों की सबसे अधिक संख्या 27 मई को 164 थी। मौसम की स्थिति ने शहर की अग्निशमन सेवाओं पर दबाव डाला है, क्योंकि वे बढ़ती हुई आपात स्थितियों से निपटने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। 

दिल्ली अग्निशमन सेवा द्वारा उठाए गए कदम

  • डीएफएस ने अग्निशमन रोबोटों के अपने बेड़े का विस्तार किया है।
  •  इसने धुआँ साफ करने के लिए स्मोक एग्जॉस्टर भी खरीदे हैं।
  • संकरी गलियों में सुगमता बढ़ाने के लिए 26 पिक-अप वैन जोड़ी गई हैं।
  • अग्निशमन कर्मी विभाग की अपनी जल इकाइयों के अलावा बोरवेल, तालाबों और मेट्रो स्टेशनों से भी पानी लाते हैं। 
We're now on WhatsApp. Click to join.
All the updates here:

अन्य न्यूज़