• धरती से टकराने वाला है सौर तूफान, ठप हो जाएगा मोबाइल फोन और बिजली

निधि अविनाश Oct 14, 2021 15:04

वैज्ञानिकों ने चेताया है कि, अंतरिक्ष से आ रही नॉर्दन लाइट्स को अमेरिका और यूके में भी देखा जाएगा। बता दें कि अमेरिकी नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (US agency National Oceanic and Atmospheric Administration) ने सौर तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है।

सौर तूफान धरती की तरफ तेजी से आ रहा है। इसकी चेतावनी अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दी है। बता दें कि सौर तूफान काफी भंयकर रूप से धरती के करीब तेजी से बढ़ रहा है और अगले कुछ घंटो में यह तूफान घरती से टकराने वाला है। इस भंयकर सौर तूफान के आने से घरती पर काफी भंयकर आसर पड़ने वाला है। बिजली ठप हो सकते हैं और आपके माबोइल सिग्नल समेत जीपीएस पर भी असर पड़ सकता है। वैज्ञानिकों ने चेताया है कि, अंतरिक्ष से आ रही नॉर्दन लाइट्स को अमेरिका और यूके में भी देखा जाएगा। बता दें कि अमेरिकी नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (US agency National Oceanic and Atmospheric Administration) ने सौर तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है। 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं को मिली खड़े होकर काम करने से आजादी, जानिए Right to SIT के बारे में

धरती पर क्या होगा असर

बता दें कि इस सौर तूफान से धरती के कई हिस्सों में बिजली गिरने की आंशका है और बताया जा रहा है कि इस तूफान से कई जगहों पर  मजबूत चुंबकीय बल भी महसू किया जा सकता है। पावर ग्रिड को इससे कापी नुकसान पहुंच सकता है। यह 11 अक्टूबर से शुरू हो गया है और इसका सबसे ज्यादा खतरनाक असर 13 अक्टूबर को देखने को मिले है। हालांकि, अमेरिकी स्पेस वेदर प्रिडिक्शन सेंटर (SWPC) के मुताबिक, यह तूफान  G2 श्रेणी में आता है जिससे कई उपग्रहों को भी नुकसान पहुंच सकता है।