इजराइल में गूंजा हिंदी फिल्मों का गाना, सरप्राइज हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर

इजराइल में गूंजा हिंदी फिल्मों का गाना, सरप्राइज हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर

गाना सुन जयशंकर और प्रतिनिधिमंडल के सदस्य आश्चर्यचकित रह गए। बिनाई मिनाशे समुदाय की भारतीय मूल की नेत्रहीन यहूदी लड़की दीना समते ने जयशंकर का स्वागत किया और हिंदी फिल्मों ‘कल हो ना हो’ तथा ‘कुछ कुछ होता है’ के लोकप्रिय गाने गाए।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इजरायल दौरे पर हैं। इस जयशंकर के साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी गया है। इजराइल पहुंचने पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल के स्वागत में इजरायल की ओर से जबरदस्त आयोजन किया गया था। इस जयशंकर उस वक्त चौक के जब उन्हें इजराइल में बॉलीवुड गाना सुनाई दिया। दरअसल, भारतीय प्रतिनिधिमंडल के स्वागत में यरुशलम के सेंटर फॉर पर्सन्स विद डिसएबिलिटीज (अशक्त लोगों के केंद्र) में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान स्थानीय लड़की ने विदेश मंत्री को बॉलीवुड गाना सुना कर सरप्राइस कर दिया। आपको बता दें कि बतौर विदेश मंत्री एस जयशंकर किया पहले इजरायल यात्रा है। सबसे खास बात यह भी है कि इजरायल में सत्ता परिवर्तन के भारत की ओर से या यात्रा हो रही है।

गाना सुन जयशंकर और प्रतिनिधिमंडल के सदस्य आश्चर्यचकित रह गए। बिनाई मिनाशे समुदाय की भारतीय मूल की नेत्रहीन यहूदी लड़की दीना समते ने जयशंकर का स्वागत किया और हिंदी फिल्मों ‘कल हो ना हो’ तथा ‘कुछ कुछ होता है’ के लोकप्रिय गाने गाए। दीना शालवा बैंड का हिस्सा हैं। उनके गाने सुनकर कार्यक्रम में मौजूद कई लोग भावुक हो गए। इजराइल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री याइर लापिद ने शालवा सेंटर में जयशंकर के सम्मान में दोपहर का भोज दिया। शालवा सेंटर शारीरिक रूप से अशक्त लोगों की देखभाल करता है और उन्हें सामाजिक समावेश के अवसर मुहैया कराता है। दीना 2007 में मणिपुर से आकर इजराइल में बस गयी थीं और उन्हें कुछ साल पहले इजराइल के आधिकारिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में मशाल जलाने के लिए चुना गया था। जयशंकर इजराइल संग्रहालय का भी दौरा करेंगे। इसके अलावा वह कोचिनी यहूदी समुदाय के कुछ युवा सदस्यों के साथ बातचीत भी करेंगे। जयशंकर कुछ ‘थिंक टैंक’ के साथ भी संवाद करेंगे।

जयशंकर ने अमेरिका, इज़राइल,यूएई के अपने समकक्षों के साथ की बैठक

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका, इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्षों के साथ बैठक की, जिसमें सभी नेता समान हितों वाले क्षेत्रों में पूरक क्षमताओं के इस्तेमाल और रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर सहमत हुए। जयशंकर इन दिनों इज़राइल की पांच दिवसीय यात्रा पर है। सोमवार को हुईबैठक में जयशंकर, इज़राइल के विदेश मंत्री यायर लैपिड, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान शामिल हुए। इस दौरान ब्लिंकन ने इज़राइल, संयुक्त अरब अमीरात और भारत को अपने तीन बड़े ‘‘रणनीतिक साझेदार’’ करार दिया। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।