राष्ट्रपति मुर्मू की ओर से स्थापित स्कूल के विद्यार्थियों 5जी सेवा के उद्घाटन में हुए शामिल

Murmu
ANI
ओडिशा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा स्थापित एक स्कूल के करीब 100 विद्यार्थियोंऔर शिक्षकों ने शनिवार को 5जी टेलीफोनी सेवाओं की शुरुआत के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

भुवनेश्वर। ओडिशा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा स्थापित एक स्कूल के करीब 100 विद्यार्थियोंऔर शिक्षकों ने शनिवार को 5जी टेलीफोनी सेवाओं की शुरुआत के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अत्यधिक तीव्र गति की मोबाइल इंटरनेट सुविधा प्रदान करने वाली 5जी टेलीफोन सेवा की शनिवार को शुरुआत की। 5जी टेलीफोन सेवा की शुरुआत के बाद देश की सभी तीन प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों ने भारत में 5जी तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए एक सत्र आयोजित किया।

इसे भी पढ़ें: स्वच्छ शहरो की सूची में इंदौर ने फिर मारी बाजी, बना देश का नंबर वन शहर, MP सबसे साफ राज्य

उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने मुंबई के एक स्कूल के एक शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ा। मोदी ने 5जी टेलीफोन सेवा के परीक्षण सत्र में स्कूली बच्चों के साथ बातचीत की, उनसे उनके पसंदीदा विषय और तकनीक के उपयोग ने सीखने में कैसे मदद की है, इसके बारे में भी पूछा। ओडिशा के मयूरभंज जिले के पहाड़पुर गांव काएसएलएस मेमोरियल रेजिडेंशियल स्कूल जियो ट्र्यू 5जी नेटवर्क के माध्यम से लाइव प्रदर्शन कक्षा में भाग लेने वाला ओडिशा का पहला स्कूल बन गया। पहाड़पुर ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से करीब 340 किलोमीटर दूर है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में PUC सर्टिफिकेट के बिना 25 अक्टूबर से नहीं मिलेगा पेट्रोल, डीजल

राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा अपने पति और दो बेटों की याद में 2016 में शुरू किए गए इस स्कूल में स्थानीय लोग भी एकत्र हुए। सेवा प्रदाता कंपनी के अधिकारियों ने 5जी लाइव परीक्षण सत्र के लिए स्कूल परिसर में अस्थाई टावर लगाया था। पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा यानी 5जी प्रौद्योगिकी की मदद से अत्यधिक तीव्र गति वाली इंटरनेट सुविधा मुहैया कराई जा सकेगी। इससे दूरदराज के इलाकों तक नई तरह की आर्थिक एवं सामाजिक सुविधाएं पहुंचाई जा सकेंगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़