संक्रमितों का पता लगाने के लिए दिल्ली में हर घर का होगा सर्वे, 6 जुलाई तक पूरी होगी प्रक्रिया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 26, 2020   07:35
संक्रमितों का पता लगाने के लिए दिल्ली में हर घर का होगा सर्वे, 6 जुलाई तक पूरी होगी प्रक्रिया

दिल्ली सरकार की संशोधित कोविड-19 प्रतिक्रिया योजना के तहत 30 जून तक निषिद्ध क्षेत्र में घर-घर जाकर सर्वेक्षण का काम पूरा किया जाएगा और छह जुलाई तक पूरी दिल्ली में सर्वेक्षण का कार्य पूरा किया जाना है।

नयी दिल्ली। दिल्ली में घर-घर जाकर कोरोना वायरस संक्रमितों का पता लगाने के लिये एक व्यापक अभियान बृहस्पतिवार से शुरू हो गया। घर-घर जाकर वायरस संक्रमण का पता लगाने वाली इस प्रक्रिया को छह जुलाई तक पूरा किया जाना है। इसकी शुरुआत मध्य दिल्ली के सिविल लाइन्स, चंद्रावल और अन्य क्षेत्रों से हुई। इस सर्वेक्षण को करने वालों में मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) और एएनएम की टीमें शामिल हैं। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मध्य दिल्ली जिले में दो सदस्यों वाली टीम (आशा/आंगनवाड़ी और एक एएनएम) को घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने का कार्य सौंपा गया है। इसमें लोगों की सामान्य जानकारी जैसे नाम, उम्र, पता और मोबाइल नंबर हासिल करने के साथ ही एस एस कोरोना एप’ पर प्रत्येक व्यक्ति की यात्रा का विवरण और वे आरोग्य सेतु इस्तेमाल करते हैं या नहीं, संक्रमण के लक्षण हैं या नहीं आदि जानकारी डाली जाएगी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में कोविड-19 के 64 और मरीजों ने तोड़ा दम, संक्रमण के 3,390 नए मामले आए सामने

अधिकारी ने बताया कि इस मोबाइल एप का इस्तेमाल राष्ट्रीय राजधानी के निरूद्ध क्षेत्रों में भी किया जा रहा है। एक अन्य अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या वे इस दौरान प्रत्येक परिवार की थर्मल स्क्रीनिंग भी करेंगे तो उन्होंने कहा, ‘‘ यह विश्वास आधारित अभियान है। हम किसी भी व्यक्ति को जांच के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं। हम सिर्फ अपने प्रश्नों के जवाब वाली जानकारियों को अपडेट करेंगे। हम उन लोगों का एंटीजन जांच कर सकते हैं, जिनमें कोविड-19 के लक्षण होंगे।’’ दिल्ली सरकार की संशोधित कोविड-19 प्रतिक्रिया योजना के तहत 30 जून तक निषिद्ध क्षेत्र में घर-घर जाकर सर्वेक्षण का काम पूरा किया जाएगा और छह जुलाई तक पूरी दिल्ली में सर्वेक्षण का कार्य पूरा किया जाना है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।