#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 21 Feb 2019

#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 21 Feb 2019

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज दिनांक 21 Feb 2019 की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

यहाँ सुनें दिनभर की बड़ी ख़बरें

भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत, 4 साल में 250 अरब डॉलर का आया FDI: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है और यह जल्द ही पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-कोरिया व्यापार गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अब पहले से अधिक खुली अर्थव्यवस्था है। पिछले चार साल में देश में 250 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आया है।

खुफिया एजेंसियों का घाटी में अलर्ट, पुलवामा से बड़े आतंकी हमले की फिराक में है जैश

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए फिदायीन हमले में 40 जवानों के शहीद हो जाने के बाद भारतीय सेना ने घाटी में मोर्चा संभालते हुए जैश-ए-मोहम्मद के कश्मीर कमांडर कामरान और गाजी दोनों को ही ढेर कर दिया था। जिसके बाद अब खबरें आ रही है कि जैश ने कश्मीर में एक नया कमांडर बनाया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जैश ने अबू बकर नामक आतंकी को नया कमांडर बनाया है। बता दें कि अबू बकर ने पिछले साल ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से घुसपैठ की थी। इसी के साथ ही जानकारी मिली है कि जैश इस बार पुलवामा से भी बड़ा आतंकी हमला करने की फिराक में है।

राफेल मामला फिर पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, मोदी सरकार की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए हुए सौदे की जांच की जरूरत को खारिज करने के 14 दिसंबर के उसके फैसले की समीक्षा की मांग करने वाली अपीलों को वह सूचीबद्ध करने के बारे में विचार करेगा। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि राफेल मुद्दे पर चार आवेदन या याचिकाएं दाखिल की गई हैं और इनमें से एक तो अब तक खामी की वजह से रजिस्ट्री में ही पड़ी है। इस पीठ में न्यायमूर्ति एल एन राव और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना भी हैं।

6 मार्च को होगी मोदी कैबिनेट की अंतिम बैठक, चुनावों की घोषणा 7 मार्च को संभव

देश में लोकसभा चुनावों की घोषणा 7 से 10 मार्च के बीच कभी भी हो सकती है इसलिए मोदी सरकार अपना कामकाज तेजी से निपटाने में लगी है। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे और उसी शाम मोदी मंत्रिमंडल की आखिरी बैठक होगी। हालांकि कैबिनेट की बैठकें नयी सरकार बनने तक जारी रह सकती हैं लेकिन इन बैठकों में कैबिनेट के पास पूरे अधिकार नहीं होंगे। 

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान, बोले- इससे बढ़ेगी वायुसेना की शक्ति

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बृहस्पतिवार को यहां एयरोइंडिया शो में स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी और उन्होंने इस लड़ाकू जेट को ‘अनोखा विमान’ बताया जो वायुशक्ति में इजाफा करेगा। तेजस के दो सीटर प्रशिक्षु संस्करण में पायलट के पीछे बैठकर जनरल रावत ने आसमान में एक चक्कर काटा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार इस विमान को एक दिन पहले ही एयरशो में अंतिम संचालन अनुमति (एफओसी) मिली थी जो इस का संकेत है कि यह लड़ाकू मिशन के लिए तैयार है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।