उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें: अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ कोरोना, 5 नए मामले आए सामने

उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें: अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ कोरोना, 5 नए मामले आए सामने

उत्तर प्रदेश में कल तक पहली डोज 10,95,94,108 तथा दूसरी डोज 4,74,25,483 लगायी गयी हैं। कल तक कुल 15,70,19,591 कोविड डोज दी गयी है। प्रसाद ने बताया कि कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,39,930 सैम्पल की जांच की गयी है। जिसमें कोरोना संक्रमण के 5 नये मामले आये हैं। प्रदेश में कल तक कुल 8,71,66,900 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 09 तथा अब तक कुल 16,87,377 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 86 एक्टिव मामले है। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में कल एक दिन में 16,42,040 डोज दी गयी। प्रदेश में कल तक पहली डोज 10,95,94,108 तथा दूसरी डोज 4,74,25,483 लगायी गयी हैं। कल तक कुल 15,70,19,591 कोविड डोज दी गयी है। प्रसाद ने बताया कि कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड अनुरूप आचरण करे। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पर सम्पर्क करे।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश को न बुआ चाहिए, न बबुआ चाहिए, सिर्फ बाबा चाहिए : राजनाथ सिंह  

एक मंच के नीचे दिव्यांगों के लिए सारी व्यवस्थाएं देख भावुक हो गये दिव्यांग

मेरा बच्चा जन्म से ही दिव्यांग है। चौदह वर्ष का हो चुका। यह तो सरोजनी नगर विधायक व प्रदेश में महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री का दया भाव है, जो यहां शिविर लगवाया और हमारा आवेदन भी ले लिया गया। यह कहते-कहते जन्म से ही बोलने, चलने में अक्षम बुद्धेश्वर से आयी आर्यन की मां की आंखों में आंसू छलक आये। यह हकीकत एक की नहीं, सैकड़ों दिव्यांगों की है, जो किसी न किसी उपकरण के लिए आये थे। शनिवार को कानपुर रोड स्थित कृष्णानगर में उत्तम लान में दिव्यांगजनों के लिए एक ही जगह नौकरी से लेकर ट्राइ साइकिल, चलित दुकान, नौकरी के लिए आवेदन, स्मार्ट फोन, कम्बल वितरण दिव्यांग प्रमाण पत्र, बस व ट्रेन पास आदि के लिए स्टाल लगाये गये थे। मंत्री  स्वाती सिंह ने समर्थ दिव्यांगजन नाम से लगे शिविर में एक-एक दिव्यांगों से मिलकर उनकी व्यथा को समझा और खुद भी उनकी समस्याओं को सुलझाया। पीजीआई के पास से आये दोनों पैर से दिव्यांग कमलेश ट्राई साइकिल के लिए आवेदन किये थे। उन्होंने बताया कि  स्वाती सिंह हर वक्त कमजोर वर्ग के लोगों की मदद करती रही हैं। इसी क्रम में उन्होंने यह लगवाया है। उन्होंने  स्वाती सिंह को धन्यवाद देते हुए कहा कि अब तक हम बेरोजगार थे। इससे हमें अब रोजगार मिल जाएगा। इसी तरह के वक्तव्य गौरीगांव सरोजनीनगर से आये गोविंद प्रसाद का भी था। स्वाती सिंह ने कहा कि हम सेवाभाव से काम करते हैं। यह हमारे लिए वोट का जरिया नहीं है। यह हमारा कर्तव्य है, जिसका निर्वहन कर रही हूं। मैं हमेशा यही कोशिश करती हूं कि जो भी योजनाओं से वंचित हैं, उन सभी तक योजना पहुंच सके।

लोक निर्माण विभाग की विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता में लोक निर्माण विभाग की टीम ने विजय हासिल की

 

यू0पी0 पी0डब्लू0डी0 स्पोर्ट्स क्लब द्वारा विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता (तृतीय पीडब्लूडी कप) का आयोजन सहारा सी0एस0डी0 स्टेडियम, गोमती नगर, लखनऊ में किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश भर से 12 विभागीय टीमों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। क्लब के सचिव पंकज दीक्षित ने बताया कि आज दिनांक 27.11.2021 को लोक निर्माण विभाग आगरा जोन एवं लोक निर्माण विभाग मुख्यालय (विश्व बैंक) की टीमों के मध्य खेला गया। टॉस जीतकर विश्व बैंक की टीम ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिए। आगरा टीम ने सनी आनन्द के 44 रन, उमेश एवं राहुल कुमार के 28-28 रनों की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 148 रन का स्कोर बनाया। विश्व बैंक की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसके 2 विकेट शीघ्र ही आउट हो गए मगर, आशीष कुशवाहा के नाबाद 58 रन व जितेन्द्र यादव के नाबाद 17 रन की मदद से विश्व बैंक की टीम ने 13.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर 7 विकेट से मैच अपने नाम किया। विश्व बैंक की ओर से 4 विकेट प्राप्त करने वाले सुनीत पटेल को मैन आफ दी मैच चुना गया। प्रेजेन्टेशन सेरेमनी के मुख्य अतिथि  शैलेन्द्र कुमार, अधीक्षण अभियन्ता द्वारा मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया।

जनपद उन्नाव में उन्नाव-हरदोई मार्ग 

 

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य की पहल पर उ0प्र0 सरकार द्वारा जनपद उन्नाव में उन्नाव-हरदोई मार्ग के माथर से टाउन एरिया ऊगू को जाने वाले जिला पंचायत के मार्ग (2300 मीटर) के चौड़ीकरण एवं सुदृढीकरण हेतु स्वामित्व का हस्तान्तरण लोक निर्माण विभाग में कर दिया गया है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश पर अनुराग ठाकुर का तंज, कहा- तुम दंगे कराते हो, हम दंगल कराते हैं 

जनपद बुलंदशहर में अनूपशहर का नामकरण

 

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य की पहल पर उ0प्र0 सरकार द्वारा जनपद बुलंदशहर में अनूपशहर-कर्णवास-राजघाट-नरौरा-रामघाट मार्ग (लम्बाई 30.130 किमी)का नामकरण ’’अनूपशहर-कर्णवास-राजघाट-नरौरा-रामघाट कल्याण सिंह मार्ग’’ के नाम से किया गया है। उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए इस सम्बन्ध मे आवश्यक अधिसूचना उत्तर प्रदेश शासन, लोक निर्माण विभाग द्वारा जारी कर दी गई है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...