IMA और फार्मा कंपनियों को योग गुरु बाबा रामदेव का खुला खत, दागे 25 सवाल

IMA और फार्मा कंपनियों को योग गुरु बाबा रामदेव का खुला खत, दागे 25 सवाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की नाराजगी के बाद बाबा रामदेव ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए एलोपैथिक दवा के खिलाफ दिया अपना बयान वापस ले लिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए कहा कि बाबा रामदेव ने एलोपैथिक चिकित्सा पर अपना बयान वापस लेकर जिस तरह से पूरे मामले को विराम दिया है वह स्वागतयोग्य है।

बाबा रामदेव और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के बीच का विवाद बढ़ता ही जा रहा है। एलोपैथी पद्धति पर दिए गए बयान पर खेद जताने के बाद बाबा रामदेव ने एक बार फिर से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पर पलटवार किया है। योग गुरु बाबा रामदेव ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन व फार्मा कंपनियों से 25 सवाल पूछे हैं।

बाबा रामदेव के यह सवाल ज्यादातर उन बीमारियों के बारे में है जो रोजाना उत्पन्न होते हैं। बाबा रामदेव के व 25 सौ सवाल हम आपको बताते हैं

1- एलोपैथी के पास हाईपरटेंशन और उसके कम्पलीकेशन्स के लिए निर्दोष स्थायी समाधान किया है?

2- एलोपैथी के पास टाईप-1 और टाईप-2 डायबिटीज व उसके कम्पीकेशन्स के लिए परमानेंट सोल्यूशन क्या है?

3- फार्मा इंडस्ट्री के पास थायरायड, आर्थराइटिस, कोलाइटिस, अस्थमा की समस्या का निर्दोष स्थायी समाधान किया है?

4- एलोपैथी के पास फैटी लिवर और लीवर सिरोसिस, हेपैटाइटिस को क्योर करने के लिए मेडिसिन क्या है? जैसे आपने टी.बी. व चेचक आदि का स्थायी समाधान खोजा है, वैसे ही लिवर की बीमारियों का समाधान खोजिए. अब तो ऐलोपैथी को शुरू हुए 200 साल हो गए, जरा बताइये ।

5- फार्मा इंडस्ट्री में हार्ट के ब्लॉकेज को रिवर्स करने का उपाय क्या है? बिना बाईपास के, बिना ऑपरेशन के व इंजोप्लास्टि के स्थायी समाधान क्या है?

6- फार्मा इंडस्ट्री में इनलार्ज हार्ट और इजेक्शन-फेक्शन कम होने पर बिना पेसमेकर लगाए, कौन सा इलाज है, जिससे हार्ट का साइज और फंक्शन नॉर्मल हो जाए. कैसे उसे रिवर्स कर सकते हैं, बिना पेसमेकर के उसका निर्दोष इलाज क्या है?

7- कोलेस्ट्रॉल के रोगियों में कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्रस कम करने का और लीवर साइड इफैक्ट रहित ऐलोपैथी का क्या इलाज है?

8- क्या फार्मा इंडस्ट्री के पास सिरदर्द और माइग्रेन का कोई परमानेंट सोल्यूशन है, जिसके बारे में सिरदर्द और माइग्रेन न हो. एक बार दवा खाएं और परमानेंट सिरदर्द, माइग्रेन बंद हो जाए?

9- फार्मा इंडस्ट्री में आंखों का चश्मा उतारने का और हीयरिंग ऐड हट जाए, इसका कोई निर्दोष इलाज बता दे?

10- पायरिया होने पर, जिससे कि दांत हिलने बंद हो जाएं, मसूड़े मजबूत हो जाए, ऐसी कोई निर्दोष दवा बताइये, जिससे करोड़ों लोग दुखी हैं?

11- एक आदमी का रोज कम से कम आधा से एक किलो वजन कम जाए, बिना सर्जरी के बैरियाट्रिक सर्जर और लाइपोसेक्शन के, बिना किसी छेड़छाड़े के, दवाई खाए और वजन घट जाए, क्या फार्मा इंडस्ट्री में ऐसी कोई दवा है?

12- सोरायसिस, सोरायटिक अर्थरायटिस और सफेद दाग का कोई निर्दोष स्थायी समाधान बताएं.

13- मॉडर्न मेडिकल साइंस में एंक्लोजिंग स्पेंडिलोसिस का स्थायी समाधान किया है. आरए फैक्टर पॉजिटिव को निगेटिव करने का उपाय क्या है?

14- एलोपैथी के पास पार्किसन का निर्दोष स्थायी समाधान क्या है?

15- साइड इफैक्ट रहित कब्ज, गैस, एसीडिटी का फार्मी इंडस्ट्री के पास इसका स्थायी समाधान किया है?

16- अनिद्रा, (इन्सोमानिया) लोगों की नींद नहीं आती है, क्योंकि आपकी दवा 4 से 6 घंटे ही असर रहती है, वह भी साइड इफैक्ट के साथ, ऐलोपैथी में इसका परमानेंट सोल्यूशन किया है?

17- स्ट्रेस हार्मोंस कम करने के लिए और हैप्पी या गुड हार्मोंस बढ़ाने के लिए, जिससे आदमी तनावमुक्त और प्रसन्न हो जाए. फार्मा इंडस्ट3 में इसकी कोई दवाई बता दें?

18- इन्फर्टिलिटी में बिना कृत्रिम साधनों (टेस्ट ट्यूब बेवी, आईवीएफ) जो बहुत पेनफुल होती है, ऐलोपैथी में ऐसी कोई दवाई बताएं जिससे समस्या का समाधान हो जाए?

19- फार्मा इंडस्ट्री में ऐजिंग प्रोसेस को रिवर्स करने वाली कोई निर्दोष दवा बता दें?

20- एलोपैथी में बिना साइड इफैक्ट के हिमोग्लोबिना बढ़ाने का निर्दोष तरीक बता दें?

21- आदमी बहुत हिंसक, क्रूर और हैवानियत कर रहा है, उसके इंसान बनाने वाली ऐलोपैथी में कोई दवाई बताएं?

22- आदमी के सारे ड्रग्स एडिक्शन, नशा छूट जाएं ऐसी कोई एलोपैथी में दवाई बताएं?

23- ऐलोपैथी और आयुर्वेद के आपस में झगड़े खत्म करने की, फार्मा इंडस्ट्री के पास कोई दवा है तो बता दें?

24- फार्मा इंडस्ट्री में कोरोना पैसेन्ट को बिना ऑक्सीजन सिलेंडर के ऑक्सीजन बढ़ाने का कोई उपाय बताएं?

25- एलोपैथी सर्वशक्तिमान एवं सर्वगुण संपन्न है तो फिर ऐलोपैथी के डॉक्टर तो बीमार ही नहीं होनी चाहिए?

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की नाराजगी के बाद बाबा रामदेव ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए एलोपैथिक दवा के खिलाफ दिया अपना बयान वापस ले लिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए कहा कि बाबा रामदेव ने एलोपैथिक चिकित्सा पर अपना बयान वापस लेकर जिस तरह से पूरे मामले को विराम दिया है वह स्वागतयोग्य है। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।