राहुल के निशाने पर क्यों रहते हैं सावरकर, क्या VIP हो गए है AAP के नेता

Rahul Gandhi
ANI
अंकित सिंह । Nov 21, 2022 2:24PM
नीरज दुबे ने साफ तौर पर कहा कि राहुल गांधी इस तरह के बयान देकर कांग्रेस को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। महाराष्ट्र में वीर सावरकर को लेकर उनके दिए बयान के बाद से जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। उनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा दी गई है।

प्रभासाक्षी के खास कार्यक्रम चाय पर समीक्षा में इस सप्ताह में हमने देश-दुनिया की खबरों पर चर्चा की। हमने सबसे पहले वीर सावरकर को लेकर राहुल गांधी के बयान पर चर्चा की। इस दौरान प्रभासाक्षी के संपादक नीरज कुमार दुबे मौजूद रहे। हमने पूछा कि आखिर वीर सावरकर को लेकर राहुल गांधी इतने आक्रमक क्यों रहते हैं? इसके जवाब में नीरज दुबे ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है जब राहुल गांधी ने वीर सावरकर को लेकर इस तरह के बयान दिए हैं। इससे पहले भी वह इस तरह के बयान देते रहे हैं। नीरज दुबे ने कहा कि भले ही राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा कर रहे हैं लेकिन कहीं ना कहीं यह भारत तोड़ो यात्रा लग रहा है। जिस तरीके से राहुल गांधी जिन राज्यों में जा रहे हैं, वहां कुछ ना कुछ ऐसी बयान दे रहे हैं जिसकी वजह से या तो उनके साथी छोड़ कर जा रहे हैं या छोड़कर जाने की बात कर रहे हैं। वीर सावरकर को लेकर राहुल गांधी जो बयान दिया उसके बाद से उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने कह दिया कि इससे गठबंधन में दरार पड़ सकती है। यह अपने आप में राहुल गांधी के लिए बड़ा संकेत है

नीरज दुबे ने साफ तौर पर कहा कि राहुल गांधी इस तरह के बयान देकर कांग्रेस को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। महाराष्ट्र में वीर सावरकर को लेकर उनके दिए बयान के बाद से जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। उनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा दी गई है। तो कहीं ना कहीं इससे राहुल गांधी और कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। नीरज दुबे ने कहा कि आजादी के आंदोलन में किसी का योगदान थोड़ा होगा, किसी का योगदान ज्यादा होगा, लेकिन आजादी सभी चाहते थे और सभी ने इसके लिए संघर्ष किया है। नीरज दुबे ने साफ तौर पर कहा कि राहुल गांधी जब भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं तो इस दौरान उन्हें किसी विवाद को खोदकर निकालने से बेहतर है कि वह क्या कर सकते हैं, उनका लक्ष्य क्या है, वह देश को किस तरीके से आगे ले जा सकते हैं, यह बताना चाहिए। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि राहुल गांधी राष्ट्रवाद और हिंदुत्व की बात करेंगे तो उनके सामने वाला उनसे ज्यादा आक्रमक होकर पलटवार करने की क्षमता रखता है। ऐसे में उन्हें विकास और देश को आगे ले जाने के मुद्दे पर ही ज्यादातर पर बात करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: सावरकर पर सवाल उठाकर घिर गये राहुल, नेहरू-गांधी के अंग्रेजों को लिखे गये पत्र हो रहे वायरल

एमसीडी चुनाव और सत्येंद्र जैन

हमने दिल्ली एमसीडी चुनाव और सत्येंद्र जैन को लेकर भी बातचीत की। हमने यह भी जानना चाहा कि भाजपा ने एमसीडी चुनाव को लेकर बड़े-बड़े राजनेताओं को मैदान में उतारने की शुरुआत कर दी है। इस पर नीरज दुबे ने साफ तौर पर कहा कि भाजपा किसी भी चुनाव को हल्के में नहीं लेती है और यही कारण है कि वह हर चुनाव को पूरे दमखम के साथ लड़ती हैं। हैदराबाद नगर निगम चुनाव को लेकर भी भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी थी और उसका फायदा पार्टी को मिला था। सत्येंद्र जैन के मुद्दे पर उन्होंने बोलते हुए कहा कि जिस तरीके से उनका वीडियो आया है, वह बड़ा मुद्दा बनना चाहिए।

नीरज दुबे ने कहा कि चलिए मान लेते हैं कि मनीष सिसोदिया के बातों में सच्चाई है। सत्येंद्र जैन को चोट लगी थी और उन्हें मसाज लेने की सलाह दी गई थी। लेकिन दिल्ली के जेल में बंद जिन कैदियों को मसाज लेने की जरूरत होगी, क्या उन्हें दी जाती है? नीरज दुबे ने यह भी कहा कि भले ही आु आम आदमी पार्टी के नेता है, लेकिन वीआईपी कल्चर आप पर पूरी तरीके से हावी हो चुका है। नीरज दुबे ने साफ तौर पर कहा कि जिस तरीके से वीडियो सामने आया है, वह आम आदमी पार्टी की राजनीतिक शैली पर सवाल खड़े करते हैं। उन्होंने कहा कि राजनीति को स्वच्छ करने के वादे के साथ केजरीवाल इसमें आए जरूर थे लेकिन वह सब अब झूठा लग रहा। 

श्रद्धा मर्डर केस 

हमने श्रद्धा मर्डर केस पर भी बातचीत की। हालांकि यह मामला फिलहाल पुलिस के पास है और पुलिस इसमें जांच कर रही है। लेकिन नीरज दुबे ने पूरे घटनाक्रम को लेकर जो बातें कहीं वह एक बार फिर से भारतीय समाज की सबसे बड़ी जरूरत बनती दिखाई दे रही है। नीरज दुबे ने कहा कि आज सभी मां-बाप को चाहिए कि अपनी संतान से मित्रवत व्यवहार रखें। उनके सुख-दुख को समझने की कोशिश करें। अगर वह गलत रास्ते पर जा रहे हैं तो उन्हें समझाएं। उन्हें भरोसा में रखे। परिवार के महत्व को समझांए।

- अंकित सिंह

अन्य न्यूज़