LGBT समुदाय की खेलों में अधिक भागीदारी के लिए ऑस्ट्रेलिया ने जारी किए दिशा निर्देश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 13 2019 4:12PM
LGBT समुदाय की खेलों में अधिक भागीदारी के लिए ऑस्ट्रेलिया ने जारी किए दिशा निर्देश
Image Source: Google

ऑस्ट्रेलिया ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब एलजीबीटी को प्रतियोगिताओं में अनुचित लाभ मिलने या नहीं मिलने को लेकर वैश्विक स्तर पर बहस छिड़ी हुई है। ने ये दिशानिर्देश ऑस्ट्रेलिया मानवाधिकार आयोग और ‘कोलिजन ऑफ मेजर प्रोफेशनल्स एंड पार्टिसिपेशन स्पोर्ट्स’ के सहयोग से विकसित किए हैं।

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया ने समलैंगिकों समेत एलजीबीटी समुदाय के लिए खेलों को अधिक समावेशी बनाने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को दिशा निर्देश तय किए ताकि इस समुदाय के प्रति लोगों का नजरिया बदला जा सके और उनके साथ होने वाले भेदभाव को दूर किया जा सके। इस बारे में व्यापक विचारविमर्श किया जा रहा है कि खेल संगठन किस प्रकार ऐसा माहौल बना सकते हैं जो एलजीबीटी समुदाय के खिलाड़ियों के अनुकूल हो।

इसे भी पढ़ें: हॉकी गढ़ ओड़िशा ओलंपिक सहित अधिक अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं की चाहता है मेजबानी

ऑस्ट्रेलिया ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब एलजीबीटी को प्रतियोगिताओं में अनुचित लाभ मिलने या नहीं मिलने को लेकर वैश्विक स्तर पर बहस छिड़ी हुई है। ने ये दिशानिर्देश ऑस्ट्रेलिया मानवाधिकार आयोग और ‘कोलिजन ऑफ मेजर प्रोफेशनल्स एंड पार्टिसिपेशन स्पोर्ट्स’ के सहयोग से विकसित किए हैं। दिशानिर्देशों में एलजीबीटी लोगों को होने वाली परेशानियों, नेतृत्व एवं आचार संहिता से लेकर उनके अनुकूल सुविधाओं, निजता और निजी सूचना के संग्रह तक सभी मामलों का जिक्र किया गया है।

इसे भी पढ़ें: ICC ने विश्व कप में खेलने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों को दी स्काई स्पोर्ट्स की सब्सक्रिपशन



ये दिशानिर्देश बोर्डों, कोचों, अम्पायरों और अन्य अधिकारियों एवं कर्मियों के लिए तैयार किए गए हैं और सलाह दी गई है कि संगठन हाई प्रोफाइल खिलाड़ियों को इस पहल को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करें। स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया प्रमुख केट पाल्मर ने कहा कि अनुसंधान के अनुसार एलजीबीटी लोग, खासकर युवा लोग खेलों एवं शारीरिक गतिविधियों में अधिक से अधिक शामिल होना चाहते हैं लेकिन वे अपने आस-पास के लोगों द्वारा उन्हें स्वीकार नहीं किए जाने के कारण या फिर अस्वीकार्यता के डर से खेलों में शामिल नहीं होते।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप