चीन ने हाकी विश्व कप के लिये किया क्वालीफाई, दक्षिण कोरिया बाहर

China secure maiden World Cup qualification South Korea out
चीन ने भारत में अगले साल होने वाले हाकी विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया जबकि दक्षिण कोरिया ऐसा करने में विफल रहा। यह पहली बार है जब चीन ने विश्व कप में जगह बनायी है।

लुसाने (स्विट्जरलैंड)। चीन ने भारत में अगले साल होने वाले हाकी विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया जबकि दक्षिण कोरिया ऐसा करने में विफल रहा। यह पहली बार है जब चीन ने विश्व कप में जगह बनायी है। ढाका में चल रहे एशिया कप में मलेशिया और कोरिया का मैच 1-1 से ड्रा होते ही चीन ने विश्व कप में क्वालीफाई कर इतिहास रचा। मलेशिया का मुकाबला अब फाइनल में भारत से होगा।

नीदरलैंड में 1998 में हुये विश्व कप के बाद यह पहला मौका होगा जब दक्षिण कोरियाई टीम हाकी के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में से एक विश्व कप का हिस्सा नहीं होगी। विश्व कप में पहुंचने के लिये कोरिया को एशिया कप का खिताब जीतना था लेकिन मलेशिया से ड्रा खेलकर वह फाइनल में पहुंचने से चूक गया। विश्व कप के लिये मेजबान के तौर पर भारत और लंदन मे खेली गयी हीरो हाकी विश्व लीग के सेमी फाइनल में चौथे स्थान पर रह कर मलेशिया ने पहले ही विश्व कप में जगह पक्की कर ली है।

इस टूर्नामेंट में चीन आठवें और कोरिया नौवें स्थान पर रहा था। चीन 16 देशों के विश्व कप में जगह बनाने वाला 15वां देश है, जिससे वह मेजबान भारत, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, इंग्लैंड, जर्मनी, आयरलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, स्पेन और फ्रांस के साथ क्वालीफाई करने में सफल रहा। विश्व कप के लिये 16वीं टीम का चयन मिस्र में 22 से 29 अक्तूबर तक खेले जाने वाले अफ्रीका कप आफ नेशन्स टूर्नामेंट से तय होगा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़