India को फिर न्यूजीलैंड से मिली मात, क्रिकेट के बाद हॉकी में पस्त हुई टीम

hockey  wc
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 23, 2023 3:23PM
भारतीय क्रिकेट टीम के बाद अब भारतीय हॉकी टीम भी न्यूजीलैंड से हारकर विश्व कप से बाहर हो गई है। हॉकी विश्व कप 2023 में क्रॉस ओवर मुकाबले में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड की टीम ने 4-5 से मात दी है। पेनल्टी शूटआउट में हारकर भारतीय टीम का विश्व कप जीतने का सपना अधूरा रह गया।

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 ओडिशा में खेला जा रहा है। मगर 22 जनवरी को दूसरे क्रॉसओवर मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट में हारकर हॉकी टीम बाहर हो गई है। न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 4-5 से मात दी है। इस हार के साथ ही भारतीय टीम का विश्व कप विजेता बनने का सपना भी अधूरा रह गया। 1975 में इकलौता विश्व कप खिताब जीतने वाली हॉकी टीम के लिए इंतजार एक बार फिर से बढ़ गया है।

बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब भारत की टीम को न्यूजीलैंड की टीम से किसी बड़े टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा हो। इससे पहले भी कई मौकों पर भारतीय टीम कई मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम से मात खाती आई है। न्यूजीलैंड से मिलने वाली हार सिर्फ हॉकी तक ही सीमीत नहीं है बल्कि क्रिकेट के मैदान पर भी ऐसा हुआ है।

क्रिकेट वर्ल्ड कप में मिली मात
वर्ष 2019 में क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम विराट कोहली की अगुवाई में पहुंच चुकी है। सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आपस में भिड़ी। भारतीय क्रिकेट टीम जो अपने दमदार खेल के लिए जानी जाती है वो इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम से हार गई है। विश्व कप सेमीफाइनल जैसे अहम मुकाबले में भारत की टीम 18 रनों से न्यूजीलैंड से हारी।

टेस्ट चैंपियनयनशिप फाइनल मुकाबला
आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन के फाइनल मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें भिड़ी थी। इस मुकाबले में कीवियों ने आठ विकेट से जीत हासिल की थी। वर्ष 2021 में इंग्लैंड के साउथम्पटन में हुए मुकाबले में भारतीय टीम पहली पारी में कुल 217 रन और दूसरी पारी में 249 रनों पर ऑल आउट की थी। इसके बाद भारत दूसरी पारी में सिर्फ 170 रनों के स्कोर पर आउट हो गई थी।

नॉकआउट फाइनल मुकाबले में मिली हार
आईसीसी नॉकआउट फाइनल के वर्ष 2000 में हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को मात दी थी। सौरव गांगुली की अगुवाई वाली टीम ने एक दिवसीय मुकाबले में 264 रन बनाए थे। इस मुकाबले में सौरव गांगुली ने 117 और सचिन तेंदुलकर ने 69 रन बनाए थे। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम 132 रन बनाकर पांच विकेट खो चुकी थी। मगर न्यूजीलैंड की पारी को ऑलराउंडर क्रिस केर्न्स ने बचाया और नाबाद खेलते हुए 102 रन मारते हुए टीम को जीत दिलाई थी।

टी20 विश्व कप में हुई परेशानी
इसके अलावा क्रिकेट के आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने से रोका था। इस दुबई में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम 110 रन बना सकी थी, जिसे विपक्षी टीम ने 14.3 ओवरों में हासिल कर लिया था।

हॉकी विश्व कप में तीसरी बार हुआ ऐसा
भारत और न्यूजीलैंड के बीच हॉकी विश्व कप में अब तक कुल सात मुकाबले हो चुके है। इससे पहले छह मुकाबलों में दोनों ही टीमें तीन-तीन बार जीत हासिल कर चुकी थी, जबकि सातवें मुकाबले को जीतकर न्यूजीलैंड की टीम ने बढ़त हासिल कर ली। हॉकी विश्वकप के 1986 और 2002 के मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड ने 2-1 के अंतर से मात दी थी। भारतीय टीम 1998 के वर्ल्ड कप में दो और 1982 के वर्ल्ड कप में जीत हासिल कर चुकी है। वर्ष 1973 के विश्व कप में दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला ड्रॉ भी रहा है।

अन्य न्यूज़