IOC और तोक्यो ओलंपिक ने जारी की एक नियम पुस्तिका, स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल से जुड़ी हर जानकारी होगी शामिल

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 27, 2021   14:28
IOC और तोक्यो ओलंपिक ने जारी की एक नियम पुस्तिका, स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल से जुड़ी हर जानकारी होगी शामिल

कोरोना महामारी के बीच तोक्यो ओलंपिक में प्रोटोकॉल से जुड़ी हर जानकारी एक नियम पुस्तिका में शामिल की गई है।आईओसी मीडिया विभाग की प्रमुख लूसिया मोंटानारेला ने कहा ,‘‘हमने चार अलग अलग परिस्थितियों की कल्पना की है। एक जिसमें यात्रा संबंधी पाबंदियां होंगी और दूसरी जिसमें महामारी पूरी तरह से खत्म हो चुकी होगी।’’

तोक्यो। कोरोना महामारी के बीच तोक्यो ओलंपिक फिर स्थगित होने या रद्द किये जाने की अटकलों के बीच आयोजक और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति एक नियम पुस्तिका लाने जा रहे हैं जिसमें जापान में खिलाड़ियों और स्टाफ के लिये स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी होगी। यह नियम पुस्तिका अगले सप्ताह तक आयेगी जिसमें बताया होगा कि कैसे 15400 ओलंपिक और पैरालम्पिक खिलाड़ी और हजारों की संख्या में अन्य ओलंपिक के दौरान जापान आ सकते हैं। आईओसी मीडिया विभाग की प्रमुख लूसिया मोंटानारेला ने कहा ,‘‘हमने चार अलग अलग परिस्थितियों की कल्पना की है। एक जिसमें यात्रा संबंधी पाबंदियां होंगी और दूसरी जिसमें महामारी पूरी तरह से खत्म हो चुकी होगी।’’ उन्होंने कहा ,‘‘मौजूदा हालात ऐसे ही हैं जिसमें महामारी अभी गई नहीं है और कुछ देश इस पर काबू पा सके हैं, कुछ नहीं।’’ इस किताब में तोक्यो में सुरक्षित बायो बबल बनाने और बदलते प्रोटोकॉल संबंधी जानकारी दी जायेगी।

इसे भी पढ़ें: पंत और अश्विन को ICC देने जा रही है बड़ा सम्मान,मोहम्मद सिराज को भी किया गया नामंकित

ओलंपिक 23 जुलाई से और पैरालम्पिक 24 अगस्त से शुरू होंगे। जापान आने वाले खिलाड़ियों, कोचों, जजों, मीडिया, प्रसारकों , वीआईपी सभी को कुछ दिन पृथकवास में रहना होगा। इसके अलावा हवाई अड्डे पर , जापान पहुंचने पर और खेलगांव में टेस्ट होते रहेंगे। लूसिया ने कहा ,‘‘हमें पता है कि चुनौती बहुत बड़ी है।एक खेल के 200 खिलाड़ियों के लिये बबल बनाना और विभिन्न खेलों के हजारों खिलाड़ियों के लिये बबल बनाने में फर्क है।’’ आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा है कि टीकाकरण बाध्यता नहीं है लेकिन हर प्रतिभागी को टीका लगवा लेना चाहिये। दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस सप्ताह कहा है कि स्वास्थ्यकर्मी और वरिष्ठ नागरिकों पर ओलंपिक में भाग ले रहे खिलाड़ियों को तरजीह नहीं दी जानी चाहिये।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।