• तोक्यो ओलंपिक में पुरुष टीम की अगुवाई करेंगे मनप्रीत; बीरेंद्र, हरमनप्रीत बने उपकप्तान

ओलंपिक में भारतीय पुरूष हॉकी टीम के मनप्रीत, लाकड़ा और हरमनप्रीत उपकप्तान और कप्तान होंगे।बता दें कि मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने एशिया कप 2017, एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी 2018 और एफआईएच सीरिज फाइनल 2019 जीते हैं।

नयी दिल्ली। मिडफील्डर मनप्रीत सिंह तोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरूष हॉकी टीम के कप्तान होंगे जबकि अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा और हरमनप्रीत सिंह उपकप्तान बनाये गए हैं। भारत ने पिछले सप्ताह 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया था लेकिन कप्तान के नाम की घोषणा नहीं की थी। मनप्रीत ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी बयान में कहा ,‘‘ मुझे खुशी है कि ओलंपिक में तीसरी बार भारत के लिये खेलने का मौका मिल रहा है और इस बार कप्तान के तौर पर। मेरे लिये यह गर्व की बात है।’’ उन्होंने कहा , ‘‘ पिछले कुछ साल में हमने मजबूत नेतृत्व तैयार किया है और महामारी की चुनौतियों का मजबूती से सामना किया है। हमने फॉर्म और फिटनेस कायम रखते हुए ओलंपिक को ध्यान में रखकर तैयारी की है।’’

इसे भी पढ़ें: तोक्यो ओलंपिक में 10,000 प्रशंसकों को स्टेडियम में आने की अनुमति, 23 जुलाई से होंगे मुकाबले

मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने एशिया कप 2017, एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी 2018 और एफआईएच सीरिज फाइनल 2019 जीते हैं। भारतीय टीम भुवनेश्वर में 2018 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भी पहुंची। मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा ,‘‘ ये तीनों खिलाड़ी टीम के नेतृत्व दल का अभिन्न अंक हैं।इन्होंने कठिन समय में युवाओं का मनोबल बनाये रखने में काफी परिपक्वता दिखाई।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ इस चुनौतीपूर्ण टूर्नामेंट में दो उपकप्तान बनाने से हमारे नेतृत्व दल को मजबूती मिलेगी। बीरेंद्र लंदन ओलंपिक 2012 खेल चुका है लेकिन चोट के कारण रियो ओलंपिक नहीं खेल पाया था। वापसी के बाद से उसका प्रदर्शन बेहतर ही होता गया है। ’’ हरमनप्रीत ने 2019 में मनप्रीत की गैर मौजूदगी में तोक्यो में ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी की थी। भारतीय टीम तोक्यो ओलंपिक के पहले मैच में 24 जुलाई को न्यूजीलैंड से खेलेगी।