National Games 2022। PM मोदी ने 36वें नेशनल गेम्स का किया शुभारंभ, बोले- यह युवाओं के लिये नया लांचिंग पैड का काम करेगा

Modi national games
ANI
अंकित सिंह । Sep 29, 2022 7:28PM
नरेंद्र मोदी स्टेडियम पूरी तरीके से खचाखच भरा हुआ था। दर्शकों का जबरदस्त तरीके से शोर था। दर्शकों में उत्साह देखने को मिल रहा था। खेल प्रेमी जबरदस्त तरीके से झूम रहे थे। इस अवसर पर विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम दूधिया रोशनी से नहाया हुआ था। इस दौरान नीरज चोपड़ा भी मौजूद रहे जिन्होंने ओलंपिक में भारत का नाम रोशन किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गुजरात दौरे के दौरान आज 36वें नेशनल गेम्स का शुभारंभ किया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्रधानमंत्री ने राष्ट्र भक्ति गीतों के बीच पुरे स्टेडियम का मुआयना किया। इस अवसर पर शंकर महादेवन जैसे कलाकार ने अपनी प्रस्तुति भी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन भी किया। नरेंद्र मोदी स्टेडियम पूरी तरीके से खचाखच भरा हुआ था। दर्शकों का जबरदस्त तरीके से शोर था। दर्शकों में उत्साह देखने को मिल रहा था। खेल प्रेमी जबरदस्त तरीके से झूम रहे थे। इस अवसर पर विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम दूधिया रोशनी से नहाया हुआ था। इस दौरान नीरज चोपड़ा भी मौजूद रहे जिन्होंने ओलंपिक में भारत का नाम रोशन किया था। आपको बता दें कि देश के 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश के साथ हजार से ज्यादा खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: विपक्ष के RSS बैन की मांग पर बोले प्रल्हाद जोशी, यह सब बचकानी बातें, यह वोटबैंक की राजनीति है

मोदी ने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, विश्व का इतना युवा देश, और देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव, जब आयोजन इतना अद्भुत और अद्वितीय हो, तो उसकी ऊर्जा ऐसी ही असाधारण होगी। दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम सबसे कम उम्र की आबादी वाले देश के लिए सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी कर रहा है। मोदी ने कहा कि खेल के मैदान में खिलाड़ियों की जीत और उनका दमदार प्रदर्शन, अन्य क्षेत्रों में देश की जीत का भी रास्ता बनाता है। स्पोर्ट्स की सॉफ्ट पावर, देश की पहचान और देश की छवि को कई गुना ज्यादा बेहतर बना देती है। राष्ट्रीय खेलों का मंच युवाओं के लिये नया लांचिंग पैड का काम करेगा। उन्होंने कहा कि ये गुजरात का सामर्थ्य है, यहां के लोगों का सामर्थ्य है। कल अहमदाबाद में जिस तरह का शानदार, भव्य ड्रोन शो हुआ, वो देखकर तो हर कोई अचंभित है, गर्व से भरा हुआ है। टेक्नोलॉजी का ऐसा सधा हुआ इस्तेमाल, ड्रोन की तरह ही गुजरात को, भारत को नई ऊंचाई पर ले जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Modi In Gujarat। 'हम वचन के पक्के लोग', पीएम मोदी बोले- हमारा लक्ष्य सत्ता सुख नहीं, यह सेवा का माध्यम

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग और लॉन टेनिस जैसे अनेकों खेलों की सुविधा एक साथ उपलब्ध है। ये एक तरह से पूरे देश के लिए एक मॉडल है। उन्होंने कहा कि इस समय नवरात्रि का पावन अवसर भी चल रहा है। गुजरात में मां दुर्गा की उपासना से लेकर गरबा तक, यहां की अपनी अलग ही पहचान है। जो खिलाड़ी दूसरे राज्यों से आए हैं, उनसे कहूंगा कि खेल के साथ ही यहां नवरात्रि आयोजन का भी आनंद जरूर लीजिये। उन्होंने कहा कि 'सक्सेस स्टार्ट विथ एक्शन' आपको सफलता के लिए लड़ना, जूझना पड़ सकता है। अगर आपने दौड़ने का जज्बा नहीं छोड़ा है तो आप मानते चलिए जीत आपकी ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि मैं स्पोर्ट्स के साथियों को अक्सर कहता हूँ- Success starts with action! यानी, आपने जिस क्षण शुरुआत कर दी, उसी क्षण सफलता की शुरुआत भी हो गई। आज हमारे युवा हर खेल में नए रिकॉर्ड बना रहे हैं और अपने ही रिकॉर्ड ब्रेक भी करते जा रहे हैं।

 

मोदी ने कहा कि 2014 में देश में 'फर्स्ट एंड बेस्ट' का सिलसिला शुरू हुआ था। हमारे युवाओं ने इसे खेलों में भी आगे बढ़ाया।पहले भारत के खिलाड़ी 20-25 खेलों को खेलने ही जाते थे। अब भारत के खिलाड़ी करीब 40 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेने जाते हैं।  8 साल पहले तक भारत के खिलाड़ी, सौ से भी कम इंटरनेशनल इवेंट्स में हिस्सा लेते थे। अब भारत के खिलाड़ी 300 से भी ज्यादा इंटरनेशनल इवेंट्स में शामिल होते हैं। कोरोना के कठिन समय में भी देश ने अपने खिलाड़ियों का मनोबल कम नहीं होने दिया और हमने खेलभावना के साथ खेल के लिये काम किया। 

उन्होंने कहा कि हमने स्पोर्ट्स स्पिरिट के साथ स्पोर्ट्स के लिए काम किया। TOPS जैसी योजनाओं के जरिए वर्षों तक मिशन मोड में तैयारी की। आज बड़े-बड़े खिलाड़ियों की सफलता से लेकर नए खिलाड़ियों के भविष्य निर्माण तक, TOPS एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। सभी खिलाड़ियों को मैं एक मंत्र और देना चाहता हूं...अगर आपको competition जीतना है, तो आपको commitment और continuity को जीना सीखना होगा।

इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात पीएम मोदी के नेतृत्व में नीति-संचालित राज्य बन गया। उनके द्वारा राज्य की खेल नीति की शुरुआत की गई थी। बड़ौदा में एक विश्व स्तरीय खेल विश्वविद्यालय का विकास पूरा होने के करीब है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि यह 36वां राष्ट्रीय खेल उत्सव कभी भी न भूल पाने वाले खेल उत्सवों में से एक होगा।

अन्य न्यूज़