खेलमंत्री किरेन रीजीजू ने ‘ फिट इंडिया वॉकाथन’ को दिखाई हरी झंडी, ‘ फिट इंडिया’ को मिलेगा बढ़ावा

Sports minister Kiren Rijiju
खेलमंत्री किरेन रीजीजू ने रेगिस्तान में 200 किमी के ‘ फिट इंडिया वाकाथन’ को हरी झंडी दिखाई।आयोजन के प्रभावी अधिकारी ने बताया कि वाकाथन सखिरेवाला, भुट्टेवाला, कटोच होते हुए इसी जिले में इंदिरा गांधी नहर पार करने के बाद खत्म होगा।

जैसलमेर। खेलमंत्री किरेन रीजीजू ने भारत और पाकिस्तान की अंतिरराष्ट्रीय सीमा से सटे राजस्थान के रेगिस्तान में 200 किलोमीटर लंबे ‘वाकाथन’ को शनिवार को हरी झंडी दिखाई जो ‘ फिट इंडिया’ को बढावा देने के लिये आयोजित किया गया है। रीजीजू ने कहा कि देश में दिसंबर में ऐसा एक भव्य आयोजन किया जायेगा। सीमाप्रहरी भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और विभिन्न अर्धसैनिक बलों और प्रदेश पुलिस बल के 100 से अधिक जवान इसमें हिस्सा ले रहे हैं। यह दो नवंबर को थार रेगिस्तान में पूरा होगा। आयोजन के प्रभावी अधिकारी ने बताया कि वाकाथन सखिरेवाला, भुट्टेवाला, कटोच होते हुए इसी जिले में इंदिरा गांधी नहर पार करने के बाद खत्म होगा। रीजीजू ने आईटीबीपी के महानिदेशक एस एस देसवाल और अभिनेता विद्युत जामवाल के साथ नाथूवाला गांव से इसे हरी झंडी दिखाई।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे युवेंटस के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो, मैदान में उतरने को तैयार

उन्होंने कहा ,‘‘ हमारे प्रधानमंत्री का सपना है कि हर भारतीय फिट हो और यही वजह है कि खेल मंत्रालय ने फिट इंडिया आंदोलन शुरू किया। यह सरकारी अभियान नहीं बल्कि जन अभियान है। दिसंबर में हम देश भर में एक बड़ा ‘फिट इंडिया’ आयोजन करने की सोच रहे है।’’ उन्होंने कहा कि वाकाथन एकता का भी संदेश देगा चूंकि यह भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के प्रति सम्मान स्वरूप ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर शुरू किया गया है। पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 में गुजरात के नाडियाड में हुआ था। उन्होंने आजादी के बाद 560 से भी अधिक छोटी बड़ी रियासतों का भारतीय संघ में विलय करके देश को एकता के सूत्र में पिरोया। वाकाथन में 200 किलोमीटर में 53 किलोमीटर रेगिस्तान है जो अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र के आसपास है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़