एप्पल के नए मैकबुक प्रो, एयर और मैक मिनी के बारे में जानें

एप्पल के नए मैकबुक प्रो, एयर और मैक मिनी के बारे में जानें

वहीं अगर मैकबुक एयर की बात की जाए, तो इसकी कीमत भी पिछली कीमत के बराबर ही है। 256gb वैरीयंट प्राइस भारत में 92,900 और 512 जीबी स्टोरेज वाली मैकबुक एयर की कीमत ₹1,17,900 रखी गई है। कलर की बात की जाए तो सिलवर स्पेस ग्रे और गोल्डेन में मैकबुक एयर उपलब्ध है।

एप्पल की कहानी ही अलग है! समूची दुनिया में सर्वश्रेष्ठ ब्रांड बनने का जीता जागता उदाहरण बन चुका है एप्पल। आज के समय में स्थिति यह है कि कटे हुए सेब, यानी एप्पल का कोई प्रोडक्ट अपने साथ रखने को ही लोग बड़ा स्टैंडर्ड मानते हैं, पर यह स्थिति 1 दिन में नहीं बनी है और इसके लिए एप्पल भी कम जद्दोजहद नहीं करता है।

इसके लिए उसे लंबा प्रयास करना पड़ा है। रोज नए नए अपडेट, टेक्नोलॉजी में नई इन्वेंशन और दूसरी मार्केट की चुनौतियों का सामना करने की काबिलियत ने एप्पल को ना केवल शीर्ष पर पहुंचाया है, बल्कि उसे सालों से शीर्ष पर कायम भी रखा है।

इसे भी पढ़ें: जियो के ऐसे प्लान जहां प्रत्येक दिन 3GB डाटा मिलता है

इसी क्रम में एप्पल ने बीते नवंबर महीने में नया मैकबुक प्रो, एयर और मैक मिनी लांच किया। जाहिर तौर पर इसकी अपनी दीवानगी है। आइए जानते हैं इसके स्पेसिफिकेशंस के बारे में...

एम वन चिपसेट पर काम करने वाले मैकबुक प्रो के नए वर्जन की घोषणा के साथ ही तकनीक के जानकारों ने इसे खास बता डाला। मैकबुक प्रो 13 इंच के साइज में निकाला गया, जबकि 256 जीबी स्टोरेज की कैपेसिटी है इसकी। कीमत रखी गई ₹1,22,900 की।

वहीं 512gb स्टोरेज की कीमत ₹1,42,900 रखी गई। खास बात यह है कि दोनों में 8GB रैम दी गई है। चूंकि पिछले मैकबुक प्रो मॉडल की कीमत के बराबर ही इसकी कीमत है, अतः इसको पसंद करने वालों के लिए यह एक ट्रीट जैसा ही है। इसमें 1 टीबी कैपिसिटी वाली डिवाइस 1,74,900 रूपये में आ रही है। इंटेल प्रोसेसर पर काम करने वाला मैकबुक प्रो के सिल्वर और स्पेस ग्रे वैरीअंट आ रहे हैं।

वहीं अगर मैकबुक एयर की बात की जाए, तो इसकी कीमत भी पिछली कीमत के बराबर ही है। 256gb वैरीयंट प्राइस भारत में 92,900 और 512 जीबी स्टोरेज वाली मैकबुक एयर की कीमत ₹1,17,900 रखी गई है। कलर की बात की जाए तो सिलवर स्पेस ग्रे और गोल्डेन में मैकबुक एयर उपलब्ध है। बता दें कि यह लोगों का पसंदीदा है और इसका हर एक मॉडल अच्छा खासा सफल होता है। इसकी बैटरी को लेकर 15 घंटे वायरलेस वेब सर्फिंग का दावा किया गया है, जिसे बेहतर माना जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Google पर सबसे ज्यादा सर्च किए गए यह शब्द, जानिए ट्रेंडिंग लिस्ट

इसी क्रम में अगर मैक मिनी की बात करें, तो 256gb वैरीयंट की प्राइस 64,900 रूपये है, जबकि 512gb वैरीअंट की प्राइस ₹84,900 रखी गई है। हालांकि इसमें कलर सिर्फ आपको एक मिलेगा और वह कलर है सिल्वर।

बता दें कि मैकबुक एयर दुनिया की सर्वाधिक बिकने वाली 13 इंच की नोटबुक मानी जाती है। इसका क्लीन और लाइट वेट इसको और भी आकर्षक बनाता है। पिछली जनरेशन के कंपैरिजन में साढे तीन गुना तेज सीपीयू इसको खास बनाता है, तो 5 गुना तेज ग्राफिक्स इसको अपने रेंज में सबसे आगे खड़ा करता है।

इसे भी पढ़ें: कितने तरह के होते हैं डिजिटल पेमेंट्स, क्या-क्या बरतें सावधानी

एप्पल के प्रोडक्ट के बारे में वैसे भी नुक्ताचीनी कम होती है और जिन्होंने इसे एक बार इस्तेमाल कर लिया है, वह इसके आदी हो जाते हैं। 8GB रैम के साथ आने वाले इन मैक सिस्टम्स को आप 16GB रैम के साथ अपग्रेड भी कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको तकरीबन 20,000 अलग से खर्च करने होंगे।

इन्हें आर्डर करने के लिए ऑनलाइन एप्पल स्टोर पर जाइए और बुक कर लीजिए मैकबुक प्रो, मैकबुक एयर अथवा मैक मिनी।

मिथिलेश कुमार सिंह