Apple वॉच सीरीज़ 7 अब तक के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ हुई लॉन्च

Apple वॉच सीरीज़ 7 अब तक के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ हुई लॉन्च

एप्पल वॉच सीरीज़ 7 की भारत में कीमत और इसकी उपलब्धता के बारे में घोषणा की जानी बाकी है। हालांकि आप नवंबर 2021 के अंत से पहले कभी भी वॉच सीरीज़ 7 की उम्मीद कर सकते हैं। डिवाइस की बिक्री शुरू होने से 1-2 सप्ताह पहले प्री-ऑर्डर विंडो होने की संभावना है।

एप्पल वॉच सीरीज़ 7 कंपनी के "कैलिफ़ोर्निया स्ट्रीमिंग" इवेंट में हाल ही में लॉन्च किया गया है। नया एप्पल वॉच मॉडल क्यूपर्टिनो जायंट द्वारा 2015 में अपनी फर्स्ट जनरेशन के बाद से लॉन्च की गई स्मार्टवॉच की सीरीज में आठवां एडिशन है। नए डिज़ाइन के जुड़ने से एप्पल वॉच सीरीज़ 7 अब तक का सबसे बड़ा डिस्प्ले प्रोवाइडर है, जो 45 मिलीमीटर साइज में आता है। वॉच 41 मिलीमीटर के छोटे विकल्प में भी आती है। एप्पल का दावा है कि नए डिज़ाइन का उपयोग करते हुए एप्पल वॉच सीरीज़ 7 ऐप्पल वॉच सीरीज़ 6 की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक स्क्रीन एरिया और एंट्री-लेवल सीरीज़ 3 मॉडल की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक स्क्रीन एरिया देता है।

इसे भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई बजट स्मार्टवॉच मोलाइफ सेंस 320, जानें इसके फीचर्स

भारत में एप्पल वॉच सीरीज़ 7 की कीमत और अवेलेबिलिटी डिटेल

एप्पल वॉच सीरीज़ 7 जीपीएस केवल यूएस में $ 399 (लगभग 29,400 रुपये) में उपलब्ध होगा, जबकि एप्पल वॉच सीरीज़ 7 जीपीएस +सेल्युलर विकल्प $ 499 (लगभग 36,800 रुपये) से शुरू होता है। यह पांच नए एल्युमीनियम केस रंगों में उपलब्ध होगा, जिसमें मिडनाइट, स्टारलाईट, ग्रीन और न्यू ब्लू और रेड शामिल हैं।

एप्पल वॉच सीरीज़ 7 की भारत में कीमत और इसकी उपलब्धता के बारे में घोषणा की जानी बाकी है। हालांकि आप नवंबर 2021 के अंत से पहले कभी भी वॉच सीरीज़ 7 की उम्मीद कर सकते हैं। डिवाइस की बिक्री शुरू होने से 1-2 सप्ताह पहले प्री-ऑर्डर विंडो होने की संभावना है। अगर अगले कुछ महीनों में एप्पल और इवेंट आयोजित करता है तो एप्पल और अधिक खुलासा कर सकता है।

एप्पल वॉच सीरीज़ 7 के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

एप्पल वॉच सीरीज़ 6 के अपग्रेड के रूप में जो 40 मिमी और 44 मिमी के साइज में आया था, एप्पल वॉच सीरीज़ 7 41 मिमी और 45 मिमी केस ऑप्शंस में आता है। कंपनी ने नए वॉच पर अपने हमेशा ऑन-रेटिना डिस्प्ले को बरकरार रखा है जो पहले के मॉडल पर उपलब्ध था। हालाँकि डिस्प्ले में सुधार के लिए ऐप्पल वॉच सीरीज़ 6 की तुलना में 70 प्रतिशत तक इंडोर शानदार परिणाम देने का दावा किया गया है।

एप्पल ने ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 के डिस्प्ले को 20 प्रतिशत अधिक डिस्प्ले एरिया और थिन बॉर्डर के साथ केवल 1.7 मिमी पर डिज़ाइन किया है।

एप्पल वॉच प्रोडक्ट लाइनअप की यूएसपी इसकी स्वास्थ्य और फिटनेस फीचर्स हैं। जबकि एप्पल ने उस फ्रंट पर कोई महत्वपूर्ण एडीशन प्रदान नहीं किया है, आपको यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य को ट्रैक करने के लिए आमतौर पर उपलब्ध अधिकांश सुविधाएं मिल रही हैं। एप्पल वॉच सीरीज़ 7 एक बिल्ट-इन ब्लड ऑक्सीजन सेंसर का उपयोग करके रक्त ऑक्सीजन सचुरेशन (एसपीओ2) ट्रैकिंग प्रदान करता है। यह एक इलेक्ट्रिकल हार्ट रेट सेंसर का उपयोग करके हृदय गति को ट्रैक करने में भी सक्षम है, जिसे पहली बार ऐप्पल वॉच सीरीज़ 4 पर लांच किया गया था। स्मार्टवॉच एट्रिअल फिब्रिलेशन (एएफआईबी) का भी पता लगा सकती है और एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) रिपोर्ट प्रोवाइड कर सकती है।

कंपनी ने इस वॉच को आउट-ऑफ़-द-बॉक्स पर वॉचओएस 8 दिया है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम, जिसका जून में डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2021 में इनॉगरेशन किया गया था, एक उप्ग्रटेड ब्रीद एप्प के साथ आता है जिसे माइंडफुलनेस कहा जाता है, जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: ट्रूकॉलर को टक्कर दे रहा है भारतकॉलर एप्प, जानें क्या है खास?

एप्पल वॉच सीरीज़ 7 स्लीपिंग रेस्पिरेशन रेट और स्लीप ट्रेंड सहित सुविधाओं के साथ एक बेहतर स्लीप ट्रैकिंग प्रदान करने में भी सक्षम है। इसके अलावा, नई वॉच में दो यूनिक वॉच फेस हैं- कंटूर और मॉड्यूलर डुओ। कंपनी का दावा है कि इस सीरीज़ 7 को एक बार चार्ज करने पर यह 18 घंटे तक चल सकती है।

एप्पल वॉच सीरीज़ 7 एक आईपी6एक्स-सर्टिफाइड बिल्ड के साथ आता है जो डिस्ट रेजिस्टेंस होता है। वाटर रेजिस्टेंस के लिए डब्यूआर50 रेटिंग भी है। इसके अलावा, नई एप्पल वॉच को मैग्नेटिक फास्ट चार्जर यूएसबी-सी केबल के साथ लाया गया है और सभी एप्पल वॉच रिस्टबैंड को सपोर्ट करता है जो पहले के मॉडल के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

- शैव्या शुक्ला